गूगल मैप बिना इंटरनेट ऑफलाइन मोड में भी इस्तेमाल कर सकते हैं


बिना इंटरनेट कैसे इस्तेमाल करें गूगल मैप
गूगल मैप ऑफलाइन

गूगल मैप ने अनजान जगह जाना बहुत आसान बना दिया है, किसी से रास्ता पूछने की जरूरत नहीं रह गई है।

बस गाड़ी में बैठिए और मैप पर जहां जाना है वहां का पता डाल दीजिए, गाड़ी ही नहीं, गूगल मैप का इस्तेमाल पैदल चलने के लिए या साइकिल चलाने वाले भी कर सकते हैं।

अगर आप चाहें तो अपने फ़ोन पर गूगल मैप को ऑफलाइन मोड में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए बताते हैं कैसे।

सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर देख लीजिए कि आपके पास गूगल मैप्स का सबसे नया वर्ज़न है कि नहीं। अगर आपके पास नया वर्ज़न नहीं है तो इसको डाउनलोड कर लीजिए क्योंकि ये सिर्फ नए वर्ज़न में ही होता है।

अब मैप को टैप करके अपने एंड्रॉयड डिवाइस में खोल लीजिए। उसके बाद आपको वो एरिया चुनना होगा जिसको आप ऑफलाइन होने पर इस्तेमाल करना चाहते हैं। गूगल आपको उस इलाके का नाम सबसे नीचे दिखाएगा। टैप करके उसको चुन लीजिए।

उसके बाद अपने स्क्रीन के दाहिनी तरफ ऊपर में तीन बिंदु वाले आइकॉन को टैप कीजिए। उसके बाद नीचे आपके सेव करने के लिए एक विकल्प, 'सेव ऑफलाइन मैप' मिलेगा।

इसके बाद आपको 'पैनिंग एंड ज़ूमिंग' के ज़रिये मैप को एडजस्ट करने को कहा जाएगा। आपके स्क्रीन पर जो साइज लिमिट लिखा है उस पर नज़र रखिएगा।

जब आप वहां पहुंच जाएं तो सेव किए हुए मैप एक्सेस करने के लिए मेनू के बाद सेलेक्ट और माइ प्लेसेस चुनिए। इस स्क्रीन पर सबसे नीचे आपको ऑफलाइन मैप स्टोर किया हुआ दिखेगा। ये आपके फ़ोन पर 30 दिनों तक देखा जा सकता है।


Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel