गूगल मैप क्या होता हे कैसे डाउनलोड करे Google map kya hota hai meaning hindi


गूगल मैप गूगल कंपनी द्वारा निर्मित निःशुल्क एक वेब मैपिंग सर्विस एप्लिकेशन और तकनीक है जिसके द्वारा गूगल मानचित्र वेबसाइट, गूगल राइड फाइंडर, गूगल ट्रांजिट जिसे मोबाइल और कंप्यूटर दोनों पे डाउनलोड किया जा सकता हे, यह दुनिया भर के अनेकों देशों के लिए सड़कों के नक़्शे उपलब्ध कराता है, गूगल मानचित्र के उपग्रह से लिए गए चित्र वास्तविक समय को नहीं दर्शाते हैं; ये कई महीनों या वर्षों पुराने होते हैं


मोबाइल के लिये गूगल मानचित्र
Cover art
2006 में गूगल ने मोबाइल के लिए गूगल मानचित्र नामक एक jaavaa एप्लिकेशन की शुरुआत की thee जो

पेश एक जावा अनुप्रयोग Google मानचित्र कहा जाता है, के लिए किसी भी जावा आधारित फोन या मोबाइल डिवाइस पर चलने का इरादा है। इस एप्लिकेशन में वेब-आधारित साइटों की कई सुविधाएं प्रदान की गयी थीं

मोबाइल 2.0 के लिए गूगल मानचित्र 28 नवम्बर 2007 को जारी किया गया था। इसमें एक जीपीएस-जैसी लोकेशन-सेवा शुरू की गयी थी जिसके लिए जीपीएस रिसीवर की जरूरत नहीं होती है। "माई लोकेशन" सुविधा मोबाइल उपकरण के जीपीएस लोकेशन का इस्तेमाल कर कार्य करती है, अगर यह उपलब्ध हो. यह जानकारी सबसे नजदीकी वायरलेस नेटवर्कों और सेल साइटों का निर्धारण करने वाले सॉफ्टवेयर द्वारा अनुपूरित की जाती है। इसके बाद सॉफ्टवेयर ज्ञात वायरलेस नेटवर्कों और सेल साइटों के एक डेटाबेस का उपयोग कर सेल साइट के स्थान का पता लगाता है। उपयोगकर्ता के वर्तमान लोकेशन को निर्धारित करने में माय लोकेशन की सहायता के लिए सेल-साइट विधि का उपयोग विभिन्न सेल ट्रांसमीटरों के अलग-अलग शक्ति के सिगनलों को त्रिभुजाकार बनाकर और उसके बाद उनके स्थान की प्रोपर्टी (ऑनलाइन सेल साइट डेटाबेस से पुनः प्राप्त) का इस्तेमाल कर किया जाता है। आगे उपयोगकर्ता के स्थान की खोज के लिए वायरलेस नेटवर्क लोकेशन विधि की गणना नजदीकी वाईफ़ाई (WiFi) हॉटस्पॉट का पता लगाकर और उनकी लोकेशन प्रोपर्टी (सेल साइट डेटाबेस की ही तरह, ऑनलाइन वाईफाई डेटाबेस से पुनः प्राप्त) का इस्तेमाल कर की जाती है। जिस क्रम में इन्हें वरीयता प्राप्त होती है वह इस प्रकार है:


  • जीपीएस-आधारित सेवाएं
  • डब्ल्यूलैन-आधारित/वाईफ़ाई-आधारित सेवाएं
  • सेल-ट्रांसमीटर आधारित सेवाएं


सॉफ्टवेयर उन रास्तों को नीले रंग में प्लॉट करता है जो एक पीले आइकन के साथ उपलब्ध होते हैं और ट्रांसमीटर की वरीयता प्राप्त शक्ति (अन्य वेरिएबल्स के बीच) के आधार पर सेल साइट की अनुमानित सीमा के आसपास एक हरे रंग के घेरा बनाता है। मोबाइल उपकरण सेल साइट के कितना करीब है इसका अनुमान लगाने के लिए सेल फोन सिग्नल की शक्ति का उपयोग कर अनुमान को परिष्कृत किया जाता है।

15 दिसम्बर 2008 के अनुसार , यह सेवा निम्नलिखित प्लेटफार्मों के लिए उपलब्ध है:[16]


  • एंड्रॉयड
  • आईओएस (IOS) (आईफोन/आईपॉड टच/आईपैड)
  • विंडोज़ मोबाइल (17 दिसम्बर 2010के रूप में एनओटी विंडोज फोन)
  • नोकिया/सिम्बियन (केवल S60 तीसरा संस्करण)
  • सिम्बियन OS (UIQ v3)'
  • ब्लैकबेरी

जावा-प्लेटफार्म के साथ फोन (एमआईडीपी (MIDP) 2.0 और अप), उदाहरण के लिए सोनी एरिक्सन K800i
पाम ओएस (सेंट्रो और न्यूअर)
पाम वेबओएस (पाम प्री और पाम पिक्सी)

4 नवम्बर 2009 को गूगल मानचित्र नेविगेशन को मोटोरोला ड्रोइड पर गूगल एंड्रोइड ओएस 2.0 एक्लेयर के साथ संयोजन में जारी किया गया और ध्वनि आदेश, यातायात रिपोर्ट और सड़क दृश्य को शामिल किया गया।आरंभिक रिलीज संयुक्त राज्य अमेरिका तक ही सीमित है।

गूगल मानचित्र एंड्रॉयड 2.0.  मोबाइल के लिया यहाँ से  डाउनलोड करे
एंड्रॉयड के लिए गूगल मानचित्र

सेल फोन का इस्तेमाल नेविगेशन सहायता के लिए अधिक से अधिक किया जा रहा है। हालांकि लिखित संचालक निर्देशों का पालन करना कभी-कभी बहुत ही भ्रामक होता है। जबकि नेविगेशन उपकरण एक अरब डॉलर का उद्योग बन गया है, एंड्रॉयड 2.0 के लिए गूगल मानचित्र नेविगेशन एक मुफ्त सेवा है।
पैसे ही पैसे Ghar Baithe Earn money without investment home
आवेदन में सुविधायें प्रदान की गई है:

साधारण अंग्रेजी में खोजें
आवाज द्वारा खोजें
ट्रेफिक व्यू
मार्ग में खोज
सैटेलाईट व्यू
सड़क दृश्य
कार डॉक मोड

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel