बालों की देखभाल,घने काले लम्बे balo ka ilaj in hindi


गंजापन, सफेद बाल की समस्या व निवारण केशाभाव या बालों का झड़ना (अंग्रेज़ी: Hair loss या Alopecia) हल्के से लेकर सिर के पूरी तरह गंजा होने तक का हो सकता है। सामान्यतः हमारे लगभग 50 से 100 बाल हर दिन टूटते-झड़ते हैं। यदि इससे ज्यादा बाल झड़ते हैं, तो यह गंजेपन का विषय हो सकता

धूप बालों की प्राकृतिक नमी को चुराकर उन्हें बेजान और रूखा बना देती है। इससे पहले की गर्मी का मौसम आपके बालों को नुकसान पहुचाएं, कुछ सावधानियां बरत कर आप बालों को हेल्‍दी रख सकती हैं।

रोजाना नहाना अच्‍छी बात है, लेकिन क्‍या रोजाना शैंपू से बाल धोना भी इतनी ही अच्‍छी बात है, जानकारों की राय इस पर जुदा हो सकती है, आप क्‍या सोचते हैं कि रोज बाल धोना अच्‍छा है या नहीं।

बालों में शैंपू किस तरह से किया जाए यह जानना आपके बालों की सेहत के लिए बहुत जरूरी है। इसके साथ ही, कंघा व ब्रश करने के सही तरीके का आना जरूरी है नहीं तो बालों को नुकसान पहुंच सकता है।

बालों को प्राकृतिक रूप से मजबूत और घना बनाया जा सकता है, इन प्राकृतिक तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

क्या आप दूध इसलिए नहीं पीते क्योंकि आपको लगता है इसमें मौजूद शक्कर आपकी आंतें पचा नहीं पाएगी, लेकिन शोधों की मानें तो यह एक साधारण समस्या है, जो अधिकतर लोगों में पायी जाती है। आइये जानें वास्‍तविकता क्‍या है।

बालों को सुखाने की प्रक्रिया बहुत पेचीदा हो सकती है। अगर आप ड्रायर को सही तरीके से इस्तेमाल न करें, तो कई बार लेने के देने भी पड़ सकते हैं। ऐसे में आपको चाहिये कि आप सही प्रकार से ड्रायर इस्तेमाल करने की प्रकिया को समझें।

मौसम का मिजाज इन दिनों बदल रहा है। शुष्क और तेज हवा का असर बालों पर बहुत जल्दी पड़ता है। ऐसे में बालों की अतिरिक्त देखभाल करना अति-आवश्यक है।

दोमुंहे बालों की समस्या ऐसी कोई गंभीर समस्या नहीं है। आप आसानी से इसे निजात पा सकती हैं।

कर्ली हेअर जल्द ही रूखे दिखते हैं इसलिए इन्हें नियमित रूप से ट्रिम कराते रहें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो बालों के अगले सिरे कमजोर हो सकते हैं।

बालों के झडऩे की समस्या -

बालों के झडऩे की समस्या ! बालों को झडऩे से रोकने के लिए कुछ खास नुस्खे बालों का झडऩा ऐसी समस्या है, जो किसी को भी तनाव में डाल सकती है। आज हर दूसरेव्यक्ति को बालों की समस्या से जूझना पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो नीचे दिए आयुर्वेदिक नुस्खे एक बार जरूर अपनाएं। - नारियल के तेल में कपूर मिलाएं और यह तेल अच्छी तरह बालों में तथा सिर पर लगाएं। कुछ ही दिनों डेंड्रफ की समस्या से राहत मिलेगी। - सामान्यत: सभी के यहां शहद आसानी से मिल जाता है।

शहद से बालों का झडऩा भी रोका जा सकता है। - बाल झड़ते हैं तो गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनीपाउडर का पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगा लें। 15 मिनट बाद बाल गरम पानी से सिर को धोएं। ऐसा करने पर कुछ ही दिनों बालों के झडऩे की समस्या दूर हो जाएगी। -दालचीनी और शहद के मिश्रण काफी कारगर रहता है। 

आयुर्वेद के अनुसार इनके मिश्रण से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। त्वचा और शरीर को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने के लिए इनका उपयोग करना चाहिए।
  1.  - नियमित रूप से नारियल पानी पीएं। अमरबेल को नारियल तेल में उबालकर बालों में लगाएं।
  2.  - अमरबेल डालकर नहाने के लिए पानी उबाले और उसे उबालकर एक चौथाई करके सिर में डालें।
  3.  - अगर आप नशीले पदार्थों का सेवन या धुम्रपान करते हैं तो बंद कर दें। बाल झडऩा जल्द ही कम हो जाएंगे। - अधिक से अधिक पानी पीएं और चाय व कॉफी का सेवन कम कर दें। 
  4. - आयुर्वेद में बालों की मालिश को आवश्यक माना गया है। ऐसे में नारियल तेल या बादाम के तेल से सिर की अच्छी तरह से मालिश करनी चाहिए। 
  5. - सरसो के तेल में मेहंदी की पत्तियां डालकर गर्म करें। ठंडा कर के बालों में लगाएं, इससे बालों का झडऩा रूक जाएगा।

1 Response to

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel