लोन कैसे मिलेगा बताइए केवल ये 3 डॉक्यूमेंट | How to process Loan Documents Hindi


Documents required for business loan home loan sbi आज हम आपको बताएँगे लोन लेने की पूरी प्रक्रिया प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना 2021 प्रधानमंत्री लोन प्रधानमंत्री लोन योजना 2021 आधार कार्ड पर लोन चाहिए अर्जेंट मुद्रा लोन टोल फ्री नंबर मुद्रा लोन सब्सिडी मुद्रा लोन सब्सिडी 2021 होम लोन की ब्याज दर होम लोन की प्रक्रिया होम लोन के नियम होम लोन स्कीम होम लोन कैसे ले होम लोन sbi भारतीय स्टेट बैंक होम लोन सभी लोन रेट 

ये 7 डाक्‍यूमेंट की पड़ती है जरूरत 2021 लोन सेंशन 

  1. व्‍यक्तिगत पहचान पत्र
  2. एड्रेस प्रूफ
  3. पैन कार्ड
  4. तीन साल का वित्‍तीय लेखा-जोखा का ऑडिटेड रिपोर्ट
  5. तीन साल का इनकम टैक्‍स रिटर्न की कॉपी
  6. तीन साल का सेल टैक्‍स रिटर्न
  7. पिछले छह महीने का बैंक अकाउंट स्‍टेटमेंट
  8. कर अदा करने के बाद बचत या लाभ का पेपर ‘पैट’

बैंक लोन की जानकारी 2021


कोलैटरल- बैंक आपके बिजनेस लोन की एवज में कोलैटरल (सिक्‍युरिटी) लेता है। यह सिक्‍युरिटी प्रॉपर्टी के रूप में या लिक्विड सिक्युरिटीज के रूप में हो सकता है। बैंक ऐसा प्रावधान लोन रिस्‍क को कवर करने के लिए करता है। बैंक आपके कोलैटरल के वर्थ को देखते हुए लोन की रकम को बढ़ा भी देता है।

क्रेडिट हिस्‍ट्री- यदि आपका फर्म एकल स्वामित्व फर्म, साझेदारी फर्म, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी या पब्लिक लिमिटेड कंपनी है तो बैंक लोन देने से पहले आपका क्रेडिट हिस्‍ट्री चेक करता है। इसमें आपकी क्रेडिट हिस्‍ट्री के साथ आपकी कंपनी की भी क्रेडिट हिस्‍ट्री चेक की जाती है। 

Loan kaise lete hai process hindi
कंपनी की क्रेडिट हिस्‍ट्री केयर या क्रिसिल जैसी रेटिंग एजेंसी से मिली रेटिंग के आधार पर की जाती है। रेटिंग एजेंसियां कंपनी के नेट वर्थ को देखते हुए रेटिंग देती हैं। इस रेटिंग के आधार पर बैंक लोन देता है। अगर, रेटिंग एजेंसी ने आपकी कंपनी की अच्‍छी रेटिंग नहीं की है तो बैंक लोन देने से मना भी कर सकता है।

आगे जरूर पड़े -  पेट्रोल पंप वाले डालते हैं आपकी गाडी में कम Petrol

कंपनी की वित्तीय स्थिति

बैंक लोन देने से पहले आपकी कंपनी की वित्‍तीय स्थिति का आकलन करते हैं। अगर, कंपनी पहले से ही कर्ज के बोझ तले दबी हुई है या नकदी प्रवाह कम है तो बैंक लोन देने से मना कर सकता है। बैंक लोन देने से पहले आपकी कंपनी की निवेश रणनीति भी जानना चाहता है। बैंक रिस्‍की बिजनेस में लोन देने से बचना चाहता है।

आर्थिक हालत 


Documents required for loan approval बैंक द्वारा लोन देने में देश की आर्थिक हालत का भी भूमिका होती है। अगर, आर्थिक सुस्‍ती का दौर है तो बैंक लोन देने से हिचकता है। इसलिए बैंक से लोन लेने में देश के आर्थिक हालात का बहुत बड़ा रोल होता है। देश की विकास दर अच्‍छी होने पर बैंक आसनी से लोन देते हैं और खराब होने पर लोन देने में कोताही करते हैं।

बिजनेस का प्रकार


बैंक से लोन मिलने में बिजनेस का प्रकार भी बहुत महत्‍व रखता है। अगर, आप मैन्‍युफैक्‍चरिंग बिजनेस में हैं तो बैंक से आसानी से लोन मिल जाएगा। अगर, आप स्‍टार्ट-अप या एक सर्विस कंपनी हैं और कोलैटरल नहीं दे रहे हैं तो बैंक से लोन मिलने में थोड़ी मुश्किल आती है। बैंक लोन देने से पहले आपके बिजनेस से होने वाली आय, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, रिस्‍क आदि का आकलन करते हैं। इसके बाद वे लोन देते हैं।

अगर आपने बिजनेस शुरू कर लिया है, लेकिन इसके विस्‍तार के लिए पैसे की कमी है और मार्केट में सर्वाइव करना मुश्किल हो रहा है तो चितिंत नहीं हों, यह स्थिति सिर्फ आपकी नहीं है, बल्कि पहली दफा कारोबार शुरू करने वाले अधिकांश बिजनेसमैन को इस स्थिति का सामना करना पड़ता है। 

ऐसे में नए उद्यमियों के पास एक मात्र रास्‍ता होता है बैंक से लोन लेना। अगर, आप भी नए कारोबारी हैं और अपने व्‍यवसाय के लिए बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो हम आपको यहां बता रहे हैं लोन लेने की पूरी प्रक्रिया।

बैंक से पर्सनल लोन कौन ले 2021 पात्रता


बैंक से बिजनेस लोन लेने के लिए आपकी कंपनी एकल स्वामित्व फर्म, साझेदारी फर्म, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी या पब्लिक लिमिटेड होनी चाहिए। इसके बाद ही आप बैंक में बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। बिजनेस लोन के लिए आवेदन करने पर बैंक आप से कोलैटरल डिमांड यानी सिक्‍युरिटी मांगते हैं। 

कई बैंक कोलैटरल डिमांड नहीं भी करते हैं। सरकार छोटे उद्यमियों को बिजनेस लोन दिलाने के लिए सिडबी और लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय से कोलैटरल फ्री सुविधा उपलब्‍ध करा रही है।

 यह सुविधा क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट (सीजीटीएसएमई) के तहत उपलब्‍ध करायी जाती है। इसके तहत बैंक बिना किसी कोलैटरल के 1 करोड़ रुपए का लोन मुहैया कराता है

अगर आपके और सवाल है जैसे - भारतीय स्टेट बैंक पर्सनल लोन की ईएमआई कैलक्यूलेटर स्टेट बैंक लोन स्कीम पर्सनल SBI लोन इंटरेस्ट रेट बैंक लोन ऑनलाइन SBI पर्सनल लोन ब्याज दर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऑनलाइन फॉर्म 2021 तो कमैंट्स करे आपके कमैंट्स का जवाब दिया जाएगा 

5 Responses check and comments

  1. Sir mujhe loan chaiye PR koi bhi bank nhi deta mujhe apna kaam agye badhne ke liye

    ReplyDelete
  2. I'm going to open a pig farming with my friend in partnership. Can you please tell me how loan will I take from bank? I have my professional education BBA. I have no any security mortgage only documents of education.can I apply for loan?

    ReplyDelete
  3. Dear Sir,
    Main Ek water Plant Lagane Ka Plan Kar Rha Hu But Paise Ki Wajah Se kar Nhi Pa Raha Hu Aur Aap Mujhe Ye Bataiye Ke Bank Mujhe Loan kaise Dega.

    ReplyDelete
  4. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel