दही और केले के 10 फायदे और नुकसान banana with curd benefits hindi sahi time khane ka


Kela dahi khane ke fayde kela khane ka sahi time बैसे तो सुबह के समय और नाईट में आपको फ़ायदेमं है और शरीर प्रकृति के अनुसार निर्भर करता है
एक रिसर्च में हुए खुलासे में बताया है की  सप्ताह में एक बार जॉगिंग पर जाने से लगभग 6 साल आयु बढ़ती है कोपनहेगन में की गई एक हार्ट कार्डीवेस्कुलर स्टडी केअनुसार 20000 लोगों पर किए गए एक शोध के अनुसार साप्ताहिक जागिंग पर जाने से बहुत सारे सेहतमंद फायदे होते हैं



शरीर में आक्सीजन का स्तर बढ़ता है। किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी से शरीर के ब्लड प्रेशर का स्तर नियंत्रित रहता है और यह भी पाया की दही शरीर के लिए आवश्यक कैल्शियम की मात्रा शरीर को प्रदान करता है साथ ही, ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है

Banana with curd benefits hindi


1: दही और जीरा: इसमे कैलोरी की मात्रा कम होती है। दही मे जीरा डालकर खाने से वजन कम करने मे मदद मिलती है।

2: दही और शहद: इससे मुह के छाले दूर होते है। इसमे एटी बॅक्टीरियल गुण होते है जिससे घाव जल्दी भरने मे मदद मिलती है।

3: दही और शक्कर: इसे खाने से कफ दूर होता है और इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। यह यूरिन समस्या से बचाने मे फ़ायदेमंद है।

4: दही मे ऑरेंज जूस: इसमे कैल्शीयम होता है जिससे जोड़ो का दर्द कम होता है ऑरेंज जूस मे विटामिन सी होता है। जो बढ़ती उम्र का असर रोकने मे मददगार है।



5: दही और सेंधा नमक: इसे खाने से बॉडी मे एसिड का लेवल बैलेंस रहता है जिससे एसिडडिटी दूर होती है। इसमे पोटैशियम, मैगनीशियम होता है जो हार्ट समस्या से बचाता है।

6: दही और नटस: इसमे पोटैशियम कीं मात्रा अधिक होती है जिससे एनर्जी मिलती है। इसे खाने से वजन कम होती है।

7: दही और केला: दही मे केला डालकर खाने से फ़ैट बर्न होता है। इसे खाने से कोलेस्ट्ट्राल कम होता है और हार्ट समस्या से बचे रहते है।
banana with curd benefits hindi sahi time khane ka
8: दही और आज्वाइन: दही मे आज्वाइन डालकर खाने से मुह के छाले दूर होते है। इसमे फासफोरस होता है जो दातो का दर्द दूर कम करने मे फ़ायदेमंद है।

9: दही और कालीमिर्च: दही मे मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया और कालीमिर्च मे पाई जाने वाली पाईपेरिन कब्ज दूर करने मे मददगार है। इसे खाने से डाइजेशन ठीक रहता है।

10: दही और फल: इस्मे भरपूर एटीऑक्सिडेट्स होते है जिससे थकान दूर होती है और एनर्जी भी मिलती है।

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel