नीट 2018 परीक्षा ड्रेसकोड जारी क्या पहनें MBBS बनना है तो neet medical exam dress code rules - Top.HowFN.com

नीट 2018 परीक्षा ड्रेसकोड जारी क्या पहनें MBBS बनना है तो neet medical exam dress code rules

neet exam dress code in hindi केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कुछ दिनों पहले ही NEET 2018 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। एडमिट कार्ड को सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbseneet.nic.in से डाउनलोड किया जा सकता है।

 NEET 2018 परीक्षा का आयोजन 6 मई 2018 को सुबह 10 बजे से 1 बजे तक किया जाएगा। देशभर के मेडिकल कॉलेजों में MBBS और BDS में एडमिशन के लिए 2016 में NEET को अनिवार्य किया गया था। सिर्फ AIIMS और JIPMER अपनी परीक्षाओं का 

आयोजन खुद करता है। बाकी मेडिकल कॉलेजों में NEET में प्राप्त स्कोर के आधार पर एडमिशन मिलता है। इस बार कम्पटीशन ज्यादा चुनौती भरा होने की संभावना है। CBSE के मुताबिक NEET के लिए कुल 13.36 लाख स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। वहीं पिछले साल इसके लिए 11.5 लाख स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया था। इसमें करीब 2,00,000 की बढ़ोतरी हुई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक छात्रों के लिए उपलब्ध सीमित सीटों के साथ कम्पटीशन कठिन हो रहा है। पूरे देश में MBBS और BDS की केवल 60,000 सीटे हैं।
विशेषज्ञों के मुताबिक, रजिस्ट्रेशन की संख्या में इस बढ़ोतरी के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें अधिक से अधिक लोग स्वास्थ्य विज्ञान के लिए राज्य आयोजित कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) के बजाय NEET स्कोर या राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं को चुन रहे हैं। इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा प्रदान की गई छात्रवृत्ति और नीतियों की संख्या ने पूरे देश में माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा को समाशोधन में स्कोलर्स की काफी मदद की है।

परीक्षा के लिए ड्रेस कोड-

परीक्षा के लिए उपस्थित सभी उम्मीदवारों को लाइट कलर की हाफ शर्ट (बिना बड़े बटन, ब्रोच / बैज और फूल) वाली पहननी है। वहीं बॉटम में ट्राउजर या सलवार पहननी है। कैंडिडेट्स को स्लीपर, सैंडल पहनने होंगे। उनमें ऊंची हील नहीं होनी चाहिए। अभ्यर्थी जो बुर्का जैसे पारंपरिक कपड़े पहनेंगे, उन्हें रिपोर्टिंग समय से कम से कम एक घंटे पहले केंद्र पर आना होगा।

वहीं पिछले साल से CBSE ने NEET में रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है लेकिन यह जम्मू-कश्मीर, असम एवं मेघालय में लागू नहीं है। एनआरआई को आधार कार्ड की जगह अपना पासपोर्ट नंबर देना होगा। गौरतलब है कि पिछले साल सरकार ने NEET के लिए दो शर्तें लगाई थीं

एक शर्त तो यह थी कि एक कैंडिडेट तीन बार से ज्यादा NEET की परीक्षा में नहीं बैठ पाएगा यानि जिन छात्रों ने 2017 में पेपर दिया था और सफल नहीं हुए, वह दो बार और परीक्षा दे सकेंगे। इसके अलावा अधिकतम आयु सीमा 25 साल कर दी गई थी। 

0 Response to "नीट 2018 परीक्षा ड्रेसकोड जारी क्या पहनें MBBS बनना है तो neet medical exam dress code rules"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel