match dekhne wala software केन्द्र सरकार ने सरकारी टेलीविजन चैनल दूरदर्शन को फायदे में लाने के लिए नई योजना तैयार की है सूचना और प्रसारण मंत्रालय जल्द ही आईपीएल मैचों का प्रसारण दूरदर्शन पर भी कराने पर विचार कर रही है। अगर ऐसा हुआ तो वनडे, टी20 क्रिकेट मैचों के बाद आईपीएल मैच भी जल्द ही दूरदर्शन पर दिखना शुरू होगा cricket dekhne wala apps cricket online dekhna hai live cricket kaise dekhe cricket dekhne ka apps online match dekhne ka app match dekhne ka function match dekhne ka option
इससे जहां निजी टीवी चैनल स्टार इंडिया की एकाधिकार खत्म होगा, वहीं दर्शकों को भी मुफ्त में आईपीएल मैच देखने को मिलेंगे

  दूरदर्शन को मिलेगी फ्री फीड, पर विज्ञापन अपने

 गौरतलब है कि दूरदर्शन को आईपीएल के मैच दिखाने के लिए फीड मुफ्त में मिलेगी लेकिन मैच के पहले और बाद के अलावा ओवरों के बीच में अपने विज्ञापन दिखाने का अधिकार भी मिलेगा। बता दें कि इन मैचों का प्रसारण केवल दूरदर्शन के टेरिस्टियल नेटवर्क और फ्री डिश पर होगा। सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों के अनुसार दूरदर्शन क्रिकेट मैचों का लाइव प्रसारण डीटीएच सर्विस पर नहीं किया जा सकता है।

  स्टार इंडिया को नुकसान

 आपको बता दें कि आईपीएल के अगले 5 सीजन के लिए स्टार इंडिया ने 16,347 करोड़ रुपये खर्च कर प्रसारण व डिजिटल अधिकार खरीद लिए हैं। अगर सूचना और प्रसारण मंत्रालय की तरफ से दूरदर्शन पर मैचों के प्रसारण की अनुमति दी जाती है तो स्टार इंडिया को काफी नुकसान होने की संभावना है। मार्केट एक्सपर्ट का मानना है कि इससे आगे अगर कोई ब्रॉडकास्टर अधिकार खरीदता है तो फिर उसको फीड शेयर करने के मसले को भी रखना होगा।

  कमाई में होगा इजाफा

 यहां बता दें कि फिलहाल ऐसी व्यवस्था है कि अगर दूरदर्शन किसी निजी ब्राॅडकास्टर के लाइव फीड को शेयर करने पर उसे प्रसारित होने वाले विज्ञापनों की कमाई में से 25 फीसदी हिस्सा ही मिलता है और बाकी का 75 फीसदी हिस्सा प्राइवेट ब्रॉडकास्टर के हिस्से में जाता है। क्रिकेट के अलावा डीडी अन्य खेल जैसे कि फुटबाल, हॉकी और टेनिस जैसे मैचों की लाइव फीड शेयर करने की तैयारी भी कर रहा है।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..