Dosto और मित्रो को सबसे पहले नये अंदाज में यह बधाई दे यहाँ क्लिक कर देखे
Top 10 strongest army in the world किसी भी देश की सुरक्षा उसकी सेना की मजबूती पर टिकी होती है। तभी बजट में इसके लिए खासी धनराशि‍ भी रखी जाती है टाप किन 10 देशों के पास है एशिया में सबसे शक्तिशाली देश दुनिया की सबसे ताकतवर देश दुनिया का सबसे ताकतवर देश दुनिया के ताकतवर देश 2050 में दुनिया में सबसे शक्तिशाली देश दुनिया की सबसे खतरनाक सेना विश्व की सबसे बड़ी सेना विश्व की सबसे शक्तिशाली मिसाइल दुनिया में सबसे मजबूत सेना और क्या हमें इसमें जगह मिली है।

1. यूनाइटेड स्टेट: विश्व की महाशक्ति के रूप में जाना जाने वाला यूनाइटेड स्टेट अपनी सैन्य ताकत के लिए भी जाना जाता है.

powerful country in the world by military अमेरिका की आर्मी का लोहा सभी देशों ने माना है इसलिए ये दुनिया में पहले स्थान पर है

 अमेरिकी सरकार हर साल अपनी सेना पर लगभग 612.5 अरब का बजट लगाती है इस सेना में करीब 1.4 मिलियन सैनिक हैं और 15,293 एटरक्राफ्ट हैं.

यह सेना पूरी तरह हथियारों, मैनपॉवर और टेक्नोलॉजी से लेस है।

2. रूस: दुनिया में दूसरी सबसे मजबूत सेना रूस की है। इस आर्मी में 15,500 टैंक्स शामिल हैं, जो विश्व में इसे सबसे बड़ी टैंक्स फोर्स बनाते हैं। करीब 8,500 एक्टिव न्यूक्लियर हथियारों की वजह से रूस दुनिया में न्यूक्लियर शक्ति के तौर पर अव्वल है।


3. चीन: भारत का यह पड़ोसी देश दुनिया में तीसरे स्थान पर सबसे मजबूत सेना रखता है. करीब 2.285 मिलियन सीमावर्ती कर्मियों, 2.3 मिलियन रिजर्व सैनिकों और 25 हजार जमीनी गाड़ियों के साथ यह दुनिया की सबसे बड़ी लैंड फोर्स (थल सेना) है।

4. भारत: हिंदुस्तान की सेना मजबूती इसके सैनिकों से है। इंडियन आर्मी में करीब 3.5 मिलियन सैनिक हैं, जिनमें लगभग 1.325 मिलियन सक्रिय सैनिक हैं। इस सेना में 16 हजार गाड़ियां, 3,500 टैंक और 1,785 एयरक्राफ्ट के साथ-साथ शक्तिशाली न्यूक्लियर हथियार और मिसाइल्स भी शामिल हैं।

5. यूनाइटेड किंगडम: ब्रिटेन की आर्मी दुनिया में 5वें स्थान पर मजबूत है। इस सेना की खासियत है सैनिकों को मिलने वाली स्पेशल ट्रेनिंग और 160 न्यूक्लियर हथियार। किसी समय में दुनिया भर पर राज था इनका, कहा जाता था कि व्रिटेन में सूरज कभी अस्त नही होता।

6. फ्रांस: अपनी मजबूती को लेकर फ्रांस की सेना छठे नंबर पर आती है और इसमें करीब 1 हजार एयरक्राफ्ट, 9 हजार जमीनी गाड़ियां हैं। वहीं 290 न्यूक्लियर हथियारों के साथ ये सेना तकनीकी रूप से भी मजबूत है।

7. जर्मनी: इस देश की सेना दुनिया में आर्थिक तौर पर सबसे मजबूत है। हालांकि पिछले कुछ वर्षों से इसमें भर्तियां कम हो रही हैं। जिसके कारण मैन पावर कम हो रहे है लेकिन तकनीकि के तौर पर मजबूती बढ़ा रहा है।

8. तुर्की: यह देश इस्लामिक स्टेट और सीरिया संघर्ष से बुरी तरह गुजर रहा है। इसकी सैनिक संख्या करीब 6 लाख 60 हजार है। तुर्की की आर्मी में करीब 1 हजार एयरक्राफ्ट और 10 हजार जमीनी हथियार शामिल हैं। राजनयिक तौर पर US आर्मी इसे सपोर्ट करती है।

9. साउथ कोरिया: अमेरिक के सहयोग के कारण इस देश की आर्मी दुनिया में मजबूती के मामले में 9वें स्थान पर है। यह विश्व में छठी सबसे बड़ी एयरफोर्स है जिसमें 1,393 शक्तिशाली वायुयान हैं। इसी के साथ इस सेना में करीब 2,346 टैंक, रॉकेट सिस्टम और करीब 15 हजार जमीनी हथियार शामिल हैं।

10. जापान: दुनिया में सेनाओं की मजबूती को देखते हुए जापान की आर्मी 10वां स्थान रखती है। वहीं जापान के पास विश्व की 5वीं सबसे बड़ी वायुसेना है और छठे स्थान पर इसकी सेना का सालाना आर्थिक बजट होता है

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर