दोस्तों संतरे एक स्वादिष्ट फल है। इसका जूस भी खूब पिया जाता है। सर्दियों में संतरे का फल bazaar में आता है और पूरा बाजार नारंगी रंग की छटा में नजर आता है। लेकिन इस संतरे में itne Ayurvedic गुण छिपे हैं कि आप जानकर यदि संतरा नहीं खाते होंगे तो भी खाने लग जाएंगे। संतरे का प्रत्येक भाग उपयोगी होता है। आज हम आपको संतरे के इन्हीं फायदों के बारे में बताएंगे।


😃 सांवले का रंग करे साफ

कुछ लोगों का रंग सांवला होता है। वे गोरा होने का प्रयास करते हैं। इसके लिए आप संतरे के छिलकों को धूप में सुखा लें और मिक्सी में पीसकर इसका बारीक चूर्ण बना लें। अब इस चूर्ण में गुलाबजल या कच्चादूध दोनों में एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। करीब आधा घंटा यह लेप लगा रहने दें। जब सूख जाए तो गुनगुने पानी से मुंह धो लें। ताजा पानी से भी धो सकते हैं। ऐसा रोजाना करने से आपकी रंगत निखर उठेगी और त्वचा चमकदार व सुन्दर दिखेगी।

😃 संतरे के फूलों का रस करे बालों को काला

जब हमारे बाल शुरू शुरू में सफेद होने लगते हैं तो उन्हें काला किया जा सकता है। इसके लिए संतरे के ताजे फूलों को सिलबट्टे पर पीस लें ओर इसे निचोड़कर इसका रस निकाल लें। अब इस रस को बालों की जड़ों तक मसाज करें। ऐसा नियमित रूप से करेंगे तो बालों को जल्दी सफेद होने से बचा सकेंगे। बालों में चमक भी आ जाएगी।



😃 बिना उपवास करें वजन कम

कुछ लोगों का वजन तेजी से बढ़ता है। संतरे के रस का सेवन करने से उतनी ही तेजी से वजन कम भी होता है। आप रोजान संतरे के रस का सेवन करें। दिन में दो बार पिएं। लेकिन इसमें शर्करा नहीं मिलाएं और फैटी फूड से भी दूर रहें। इससे आपको एनर्जी मिलेगी और वजन भी कम होगा।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..