दुनिया का सबसे ऊंचा रेती का किला art record of india - Top.HowFN.com

दुनिया का सबसे ऊंचा रेती का किला art record of india

जर्मनी के डुइशबरग शहर में पिछले वर्ष निष्फल प्रयास के बाद अब दुनिया का सबसे ऊंचा रेती का किला बनाने में सफलता मिली है 16.68 मीटर पहुंचा रेती का किला दुनिया का सबसे ऊंचा रेती का किला बना है। 1 सितंबर 2017 के दिन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ने यह निर्णय किया है। 10 देशों के रेती के शिल्पकारों ने मिलकर रेती से यह किला बनाया है।

इस किले के डिजाइन मे थाईलैंड इटली और ग्रीस की झलक देखने को मिलती है। पिछले साल भी डुइशबरग में ऐसा ही ऊंचा किला बनाने का प्रयास किया गया था परंतु वह जल्द ही धराशाही हो गया था। वास्तव में किले बनाने के लिए रेती और पानी के उपरांत दूसरी कोई चीज का उपयोग ना हो ऐसी शर्त होती है। इस किले की ऊंचाई के उपरांत इसकी खास बात यह है कि इसे बनाने में 3500 टन रेती का उपयोग हुआ है और इसके निर्माण में 3 सप्ताह से ज्यादा का समय लगा था।
इस किले को 29 सितंबर तक देख सकते हैं। जब इस किले को बनाया जा रहा था तब इसे देखने के लिए एक लाख अससी हजार लोग वहां गए थे। अभी तक रेती का सबसे ऊंचा किला बनाने का श्रेय भारत के मशहूर कलाकार सुदर्शन पटनायक को जाता है। जिन्होंने लगभग 14.84 मीटर का रेती का किला बनाया था। उन्होंने अमेरिका का रिकॉर्ड तोड़ कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। फरवरी 2017 में उन्हें गिनीज बुक से सर्टिफिकेट द्वारा सम्मान किया गया था।

0 Response to "दुनिया का सबसे ऊंचा रेती का किला art record of india"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel