स्मार्टफोन में होते हैं इतने सेंसर android mobile sensor - Top.HowFN.com

स्मार्टफोन में होते हैं इतने सेंसर android mobile sensor

आप सभी के पास स्मार्ट फोन तो होगा ही तो क्या आप जानते है इस स्मार्ट मोबाइल में कितने सेंसर होते है जाने

• एक्सेलेरोमीटर सेंसर

यह छोटा इक्यूपमेंट फोन की सर्किट में इनबिल्ट होता है। यह सेंसर फोन की स्क्रीन को रोटेट करता है। आपका फोन वर्टिकल है या हॉरिजेंटल यह इस बात का पता लगाता है। जब आप आपके स्मार्टफोन की सेटिंग में जाएंगे तब ऑटो रोटेट का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन के कारण वीडियो, गेम, फोटो वगैरा देखने में सरलता रहती है।

• गिरोशकोप सेंसर

यह सेंसर आपको बताता है कि आपने अपना फोन किस एंगल में पकड़ा है। यह सेंसर 360 डिग्री के वीडियो देखने के लिए तैयार किया गया है। अगर आप अपने फ़ोन द्वारा 360 डिग्री के वीडियो कैप्चर करना चाहते हैं तो यह सेंसर आपकी मदद करता है। इसकी मदद से आपके फोन में फुल शॉर्टकट जैसे की Twitter टू ओपन द कैमरा जुड़ जाता है।

• एंबियंट लाइटसेंसर

यह सेंसर आपके स्मार्टफोन की ब्राइटनेस बढ़ाने या घटाने में मदद करता है। यह अपने आप भी ब्राइटनेस कम या ज्यादा कर सकता है। मतलब की दिन में ब्राइटनेस बढ़ा सकता है और रात को ब्राइटनेस कम कर सकता है। इसके कारण आप मोबाइल के डिस्प्ले को अच्छी तरीके से देख सकते हैं।यह सेंसर हर प्रकार के अनुभव में सुधार लाता है साथ ही साथ पावर की बचत करता है।

• मैगनोमीटर सेंसर

यह मैग्नेटिक सेंसर है जो खूब ही उपयोगी है। आपने अपना फोन कोई भी जगह या किसी भी तरीके से रखा हो इस सेंसर की मदद से आप किसी भी दिशा में देख सकते हैं। स्मार्टफोन के कंपास के लिए इस सेंसर का उपयोग होता है जो पृथ्वी के मैग्नेटिक फील्ड का मापन करता है। इसकी मदद से ही आप अपने फोन में लोकेशन देख सकते हैं।

• प्रॉक्सिमिटी सेंसर

अगर आपने ध्यान से देखा होगा तो आपको ख्याल आएगा कि चालू फोन को कान के पास रखने के साथ ही डिस्प्ले अपने आप बंद हो जाता है। यह प्रॉक्सिमिटी सेंसर के कारण होता है। यह सेंसर मोबाइल फोन के आगे के भाग में मतलब कि कैमरा के पास होता है। इस सेंसर के द्वारा ही पता चलता है कि आपका फोन चालू है या बंद हो गया है। इस सेंसर का महत्व ज्यादा है क्योंकि यह आपके बैटरी की बचत करता है। अगर यह सेंसर आपके फोन में ना हो तो स्मार्टफोन में बहुत सी समस्याएं खड़ी हो सकती हैं।

• बारोमीटर सेंसर

यह सेंसर वातावरण में होने वाले दबाव का माप देता है। इसकी मदद से मांपे गया डेटा एल्टीट्यूड निश्चय करने के काम आता है। मतलब कि GPS एक्यूरेसी में सुधार करता है।इसके अलावा ह्यूमिडिटी सेंसर पैडोमीटर हार्ट रेट मॉनिटर तथा फिंगरप्रिंट सेंसर भी बहुत उपयोगी साबित होते हैं।

0 Response to "स्मार्टफोन में होते हैं इतने सेंसर android mobile sensor"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel