‘चल बेटा सेल्फी ले ले रे’ आजकल जहाँ देखो हर जगह सेल्फी का क्रेज हे. बच्चे, बूढ़े, जवान सब में सेल्फी का जबरदस्त क्रेज हे. सेल्फी के मामले में सबसे आगे हे आजकल की लड़कियां. एक ही जगह पर 50 से ज्यादा पोज देकर सेल्फी ले लेगी और फिर भी कहेगी यार बहुत कम हे. आपने अक्सर घुमने वाली जगहों पर देखा होगा लडकियां आपको सेल्फी लेते हुए मिल जाएगी. लड़के भी सेल्फी लेते हे लेकिन लड़कियों के मामले में तो वे बहुत पीछे हे. लेकिन क्या आप जानते हे यही सेल्फी का क्रेज हमारे लिए कितना नुकसानदायक हे. सेल्फी की वजह से तो ना जाने कितनी जाने गई हे. आईये जानते हे ज्यादा सेल्फी लेने के नुकसान.
Disadvantage Of Selfi

1. दुर्घटना का शिकार, मौत
कई बार लोग ऐसी जगह सेल्फी लेते हे जहाँ सेल्फी लेना खतरनाक होता हे, जैसे कोई पहाड़ हो गया, नदी-तालाब हो गया, बोटिंग करते सेल्फी लेने लगते हे. ऐसे में दुर्घटना होने की आशंका ज्यादा रहती हे और ऐसे में जान से हाथ धोना पड़ सकता हे. सेल्फी लेने का यह ट्रेड युवा वर्ग के लिए जान का खतरा बन रहा हे. आये दिन आप अख़बारों में देखते ही हे.

2. स्किन को खतरा
त्वचा के जानकारों का कहना हे की ज्यादा सेल्फी लेने से स्मार्टफोन की लाइट हमारे स्क्रीन पर पड़ती हे जिससे रेडिएशन का खतरा हमारे चेहरे पर देखने को मिल सकता हे. जिससे चेहरे पर झुर्रियां पड़ सकती हे और हम ज्यादा उम्र के दिखने लग जाते हे और हम समय से पहले बूढ़े हो जाते हे.

यह भी पढ़े रेप रोकने की डिवाइस के बारे में सुना होगा

3. सेल्फीफोबिया एक मानसिक बीमारी
आजकल लड़कियों को सेल्फी लेने का इतना क्रेज हे की उठते, बैठते, सोते हर जगह सेल्फी लेती हे. मनोचिकित्सकों का मानना हे की सेल्फी लेना एक मानसिक बीमारी हे. ऐसे में अच्छी सेल्फी नहीं आने से निराशा के भाव आ जाते हे. इस बीमारी से घर वाले भी परेशान रहते हे. कहीं घुमने जाते हे तो वहां की चीजों का आनन्द लेने की बजाय बस सेल्फी लेते रहे हे.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..