Ram nath kovind biography in hindi - रामनाथ कोविंद भारत के 14 वें राष्ट्रपति पहली बार भाजपा के राष्ट्रपति बनने के बाद आज पुरे देश में भाजपा का डंका हे. आज हु आपको राष्ट्रपति amnath kovind caste family बारे में ऐसी बातें बताएँगे जिसके बारे में आपको खबरों से भी पता नहीं चलेगा.
 About President Ramnath Kovind

1. रामनाथ कोविंद के जीवन का पहला दो पहिया वाहन था, वेस्पा स्कूटर. 30 की उम्र में 1975 में उन्होंने इसे खरीदा था. तब उनकी शादी को करीब एक साल हुआ था.

2. उनकी पसंदीदा मिठाई हे – रसयाउर. गन्ने के रस और चावल के खीर से इसे तैयार किया जाता हे. उड़द और मुंग की दाल भी उन्हें बेहद पसंद हे.

3. वे हैंडलूम की कड़ी पहनते हे. कुर्ता-पायजामा काफी पसंद हे. कपड़े लखनऊ के टेलर नूरलहक से सिलवाते हे.इनकी बेटी (daughter) स्वाति हे व् पत्नी wifi सविता कोविंद जी है

4. गाँव के प्राइमरी स्कूल के शम्बूदयाल उनके पसंदीदा शिक्षक थे. वे हिंदी विषय पढ़ाते थे. रामनाथ कोविंद अच्छे तैराक भी हे. 

यह भी पढ़े जानिये गूगल के CEO सुन्दर पिचई के बारे में ख़ास बातें

5. बचपन में कबड्डी, गीली-डंडा तो खेलते ही थे. सबसे ज्यादा पसंद था, पिडू आकाश. यह पत्थर और बोल से खेले जाने वाला खेल हे.

6. रामनाथ कोविंद को रामचरितमानस की कई चोपाईयां याद हे. बड़ी जिम्मेदारी मिलने पर गाँव में पथरी देवी के दर्शन करते हे.

7. गाँव में करीब 30 लड़कियों की शादी में आर्थिक मदद कर चुके हे. सांसद बने तो गाँव वाले उन्हें सिक्कों में तौलना चाहते थे, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया. कहा मेरा वजन 85 किलो हे, इतने वजन के सिक्के लड़कियों की शादियों के लिए निकाल दो. खुद को मिले चांदी के करीब 12 मुकुट भी इसी काम के लिए दे दिए.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..