सुंदर पिचई बुधवार को 45 साल के हो गए. दुनिया की सबसे बड़ी सर्च कम्पनी गूगल के CEO सुंदर पिचई 12 जुलाई 1972 को तमिलनाडु के मदुरे में जन्मे थे. शुरूआती पढाई चैन्नई से की. फिर आगे पढने अमेरिका चले गए.
लेकिन जब वे अमेरिका जा रहे थे तो पिता की सालभर की तनख्वाह से फ्लाइट का टिकट आया था. स्कूली पढाई के दौरान सुंदर कभी चौथी रैंक से उपर नहीं आये. ज्योग्राफी और हिस्ट्री में नंबर कम आते थे पर साइंस में हर बार टॉप करते. सुंदर की कहानी उस भारत की कहानी हे जो छोटे घरों में रहता हे. कम पैसों में पलता हे. लेकिन अपनी काबिलियत के दम पर बड़े ख्वाब को सच कर देता हे. सुंदर अभी अमेरिका के सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले CEO हे. रोज की आमदनी 3.52 करोड़ रूपये हे.
सुंदर पिचई की खास बातें जो आप उनसे सीख सकते हो

1. असुरक्षित होना अच्छी बात हे. इसका मतलब हे आप पर उन लोगों के बीच और ज्यादा बेहतर करने का दबाव हे, जो आपसे भी बेहतर हे. खुद को असुरक्षित महसूस करने दीजिये, यह आपको व्यक्तिगत तौर पर विकसित होने में मदद करेगा.

2. अपनी विफलताओं को सम्मान के साथ पहनकर चलें. वह कामयाबी से बड़ी पूंजी हे. यदि आप अपने दिल की मानते हे और वही करते हे जो आपको पसंद हे, तो आप हमेशा बेहतर करेंगे. फर्क नहीं पढता की आपने क्या और कितनी पढाई की हे.

यह भी पढ़े जानिये लोकप्रिय क्रिकेटर सुरेश रैना के बारे में

3. वही व्यक्ति सही हे जो इसलिए खुश नहीं, क्योंकि जिंदगी में सब सही हे. बल्कि इसलिए खुश हे, क्योंकि हर चीज के प्रति उसका रवैया सही हे. बतौर लीडर अपनी सफलता पर ध्यान देना अहम नहीं हे. दूसरों की सफलता ज्यादा जरुरी हे.

अमेरिका के सबसे महंगे CEO
सुंदर पिचई अमेरिका के तीसरे सबसे महंगे CEO हे. 2016 में उनका पैकेज 686 करोड़ रूपये था. उनका वेतन अमेरिका के सभी CEO को मिलने वाले वेतन से भी ज्यादा था.

Que.Ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..