अगर दूसरी शादी करने जा रहे हे तो ध्यान रखें यह क़ानूनी बातें..Second Marrige Laws - Top.HowFN.com

अगर दूसरी शादी करने जा रहे हे तो ध्यान रखें यह क़ानूनी बातें..Second Marrige Laws

कहते हे शादी सांत जन्मो का बंधन हे. लेकिन आजकल छोटी सी बातों पर भी यह बंधन टूट जाता हे और रिश्ता तलाक तक आ जाता हे और फिर बात होती हे दूसरी शादी की. दूसरी शादी को लेकर हर महिला के मन में कुछ क़ानूनी उलझने रहती हे. खासतौर पर बात जब सम्पति और बच्चों के अधिकार की हो. आईये जानते हे दूसरी शादी को लेकर क़ानूनी उलझनों के बारे में. 
Second Marrige Laws
1. अगर आप किसी तलाकशुदा से शादी कर रहे हे तो कोर्ट द्वारा मिली डिवोर्स डिग्री जरुर देखें, क्योंकि कई बार झांसा देने के लिए लोग पेपर पर लिखा तलाक दिखा देते हे, आप किसी ऐसे झांसे में ना आएं और कोर्ट की मुहर लगी डिवोर्स डिग्री को देखकर ही रिश्ते को आगे बढ़ाएं.

2. तलाक के 10 दिनों के बाद ही आप दूसरी शादी कर सकते हे.

3. जब तक आप दूसरी शादी नहीं करती हे तब तक आप पति की प्रॉपर्टी में बराबर की हकदार हे, लेकिन जिस दिन आप दूसरी शादी कर लेती हे, उसके अगले दिन से ही आपके वो सारे अधिकार खत्म हो जाते हे. 

यह भी पढ़े यह खबर पढने के बाद ATM स्लिप नहीं डालेंगे कूड़ेदान में

4. अगर आपके बच्चे हे, तो यह ध्यान रखें की भले ही दूसरी शादी के बाद आपके सारे अधिकार खत्म हो गए हे लेकिन बच्चों का उनके पिता की प्रॉपर्टी पर पूरा अधिकार हे. जिसे वे 18 साल की उम्र के बाद कभी भी क्लैम कर सकते हे.

5. अगर आपके दुसरे पति ने बच्चे को गोद ले लिया हे तो उसके पहले पिता की प्रॉपर्टी से सारे अधिकार खत्म हो जाते हे. यह ध्यान रखें की सिर्फ 15 साल तक के बच्चों को ही गोद लिया जा सकता हे और पेरेंट्स और बच्चे के बीच 20 साल के उम्र का फासला होना अनिवार्य हे.

6. अगर शादी के बाद आपको पता चले की आपके दुसरे पति ने अपनी पहली शादी के बारे में आपसे छुपाया था, तो ऐसी स्थिति में भी तलाक लेने पर आपको पूरा मेंटेनेंस का अधिकार हे.

7. आपकी शादी को प्रूफ करने के लिए मैरिज सर्टिफिकेट से बड़ा कोई साबुत नहीं हे इसलिए दूसरी शादी के बाद मैरिज सर्टिफिकेट जरुर बनायें.

0 Response to "अगर दूसरी शादी करने जा रहे हे तो ध्यान रखें यह क़ानूनी बातें..Second Marrige Laws"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel