बातचीत की कला बोलने का तरीका हुनर Best Talking Way Tips - Top.HowFN.com

बातचीत की कला बोलने का तरीका हुनर Best Talking Way Tips

how to talk to anyone book in hindi pdf how to talk to anyone book in hindi pdf 92 little tricks for big success in relationships audiobook audiobook pdf free download ऑफिस में, फोन पर, डाइनिंग टेबल पर या आपसमें बातें करते टाइम अक्सर हम शिष्टाचार की सामान्य, लेकिन महत्वपूर्ण बातों को नजरअंदाज कर देते हे. जिससे लोगों के सामने हमारी गलत इमेज बन जाती हे. ऐसा ना हो और आप लोगों के दिलों पर राज करो इसके लिए आज में आपको बता रहा हु की आपकी बातचीत का तरीका कैसा होना चाहिए.
 how to talk to anyone in hindi
1. कुछ लोग जब एक बार बोलना शुरू कर देते हे तो फिर चुप होने का नाम भी नहीं लेते, यह गलत हे. बतचीत के दौरान विचारों का आदान-प्रदान बेहद जरुरी हे. अत: सामनेवाले को अपनी बात कहने का मौका दे.

2. हमेशा सामने वाले की आँखों में आँखे डालकर बात करें. इससे लगता हे की आपके सामने वाले की बातों में दिलचस्पी हे. बातचीत के दौरान कमरे के चारों और देखना या बार-बार घड़ी देखना शिष्टाचार के विरुद्ध हे. इससे सामने वाले को लगेगा की वो आपकी बातों से बोर हो रहा हे.

3. अक्सर लोग बातचीत करते टाइम इतने उत्साहित हो जाते हे की उन्हें अपनी आवाज का ध्यान नहीं रहता हे. अत: बातचीत धीमी आवाज में करें. साथ ही बात करते टाइम जोर-जोर से ना हंसे.

4. यदि आपसे कोई कुछ कह रहा हे तो उसे अपनी बात पूरी करने का मौका दे. 

यह भी पढ़े चार सवसे भयानक रोग जो इंसान को बर्बाद कर देते हे 

5. आपको जिस विषय के बारे में पूरी जानकारी नहीं हे उस के बारे में बात करने से बचें. अगर किसी विषय के बारे में जानकारी चाहते हे तो उसके बारे में विनम्रता से पूछ ले.

6. अगर आप सामने वाले की बात से सहमत ना भी हो तो भी उसकी बात सुने और अपना पक्ष विनम्रता के साथ रखें.

7. अगर बातचीत के दौरान आपको किसी काम से बीच में उठाना पड़ रहा हे तो उठने से पहले सबसे अनुमति जरुर ले.

8. बातचीत के दौरान सामान्य शब्दों का प्रयोग करें. दूसरी भाषा के शब्दों का इस्तेमाल करने से बचें. कभी-कभी लोग इम्प्रेशन बनाने के लिए विदेशी शब्दों का प्रयोग करते हे जो की गलत हे. बातचीत की भाषा ऐसी होनी चाहिए जो सामने वाले को आसानी से समझ आ जानी चाहिए.

9. बातचीत के दौरान मोबाइल का प्रयोग ना करें. इससे सामने वाले को लगेगा की आप उसे इगनोर कर रहे हे.

0 Response to "बातचीत की कला बोलने का तरीका हुनर Best Talking Way Tips "

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel