सोशल मीडिया पर बचें इन 9 गलतियों से, वरना आपके लिए महंगा पड़ेगा...Save Social Media Mistakes


पल-पल की खबर देने वाला सोशल मीडिया आक युवाओं के लिए जीवन का एक खास अंग बन चूका हे. इनके प्रभाव से आज कोई भी अछुता नहीं हे. सोशल मीडिया एक और जहाँ हमें जोड़ने का काम करता हे, वहीं कुछ धोखेबाज और आपराधिक किस्म के लोग इसका दुरूपयोग अपने फायदे के लिए भी करते हे. इसलिए सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते समय ऐसी गलतियां ना करें, जिनका खामियाजा आपको भविष्य में भुगतना पड़े. आयिय जानते सोशल मीडिया पर की जानी वाली गलतियों के बारे में. 
Save Social Media Mistakes
1. सोशल मीडिया पर एक साथ ढेरों फोटोज शेयर ना करें. अक्सर लोग इस तरह की गलतियां करते हे. किसी के पास इतना टाइम नहीं होता हे की वो आपकी फोटोज के लिए खास समय निकालें. आपके फ्रेंड्स और रिश्तेदार भी चुनिन्दा फोटोज को ही पसंद करते हे.

2. सोशल मीडिया पर अपने अतरंग और भद्दे फोटोज शेयर ना करें. जिससे आपके फ्रेंड्स और रिश्तेदार असहज महसूस करें. 

यह भी पढ़े जानिये इन्टरनेट पर प्राइवेसी से जुड़े मिथक

3. कुछ लोग सोशल मीडिया पर घुमने के लिए जाते समय स्टेटस अपलोड करते हे. लेकिन यह सबसे बड़ी गलती हे. हो सकता हे कुछ आपराधिक किस्म के लोग आपके स्टेटस पर पैनी नजर लगायें बैठे हो और आपकी गैरहाजरी में घर पर किसी वारदात को अंजाम दे सकते हे.

4. भगवान के नाम वाली फोटोज को भूलकर भी लाइक न करें. इससे सामने वाले के पास नोटिफिकेशन चला जायेगा और वो आपकी प्रोफाइल देखकर फोटोज को सेव करके अश्लील वेबसाइट पर अपलोड करके उसका दुरूपयोग कर सकता हे.

5. कुछ घटिया मानसकिता वाले लोग फोटोशोप में जाकर आपकी फोटोको आपतिजनक स्थिति में लगाकर भी दूसरी साइट्स पर अपलोड कर सकते हे.

6. सोशल मीडिया पर धर्म से जुडी बातें, शहीद सैनिक, कोई प्यारा सा बच्चा जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित बताया जाता हे, इस तरह की पोस्ट को शेयर करने की भूल ना करें.

7. कुछ फर्जी कम्पनियां अपनी मार्केटिंग के लिए आपकी फोटोज का दुरुपयोग कर सकती हे.

8. सोशल मीडिया पर अनेक डेटिंग साइट्स होती हे इनका इस्तेमाल ना करें. यह फेक डेटिंग साइट्स लड़कियों और महिलाओं की फोटो को सेव करके उनका मिसयूज करती हे.

9. सोशल मीडिया पर कोई विवादास्पद फोट शेयर ना करें जिससे किसी को भवनाएँ आहत होती हे.

0 Response to "सोशल मीडिया पर बचें इन 9 गलतियों से, वरना आपके लिए महंगा पड़ेगा...Save Social Media Mistakes"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel