5 कॉमन साइबर क्राइम्स के बारे में Some Common Cyber Crimes to trick you - Top.HowFN.com

5 कॉमन साइबर क्राइम्स के बारे में Some Common Cyber Crimes to trick you

फिरौती के मकसद से ब्रिटेन समेत 90 से अधिक देशों के अस्पतालों और कंपनियों पर किए गए साइबर हमले से हड़कंप मच गया है। तेजी से बढ़ रहे साइबर अटैक से सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि अब कंप्यूटर से लेकर मोबाइल और एटीएम कार्ड से लेकर बैंक अकाउंट तक साइबर क्रिमिनल्स की पहुंच में हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे साइबर क्राइम के बारे में जिन से हम सबको सतर्क रहना है-
Read here some common cyber crimes to trick you. How to escape from hacking. Today hackers are hacking our information. So, you have to alert now. Its very big problem for you. Hackers demanding big amount by hacking, blackmailing us.

Hacking
आजकल हैंकिग कोई रॉकेट साइंस नहीं, हैकर्स स्पैम मेल भेज कर आपके इमेल एड्रेस को टारगेट करते हैं। आपको बता दें कि जंक मेल फैलाने वाले देशों की लिस्ट में भारत देश सबसे आगे है। इससे बचने के लिए आपको अपने सभी अकाउंट के पासवर्ड मजबूत रखना चाहिए। साथ ही मेल पर आने वाले फ्रॉड लिंक से सतर्क रहें, क्योंकि इस पर क्लिक करते ही आपकी जानकारी लीक हो सकती है। हमें इन लिंक्स पर क्लिक नहीं करना चाहिए। जो लिंक्स जरुरी हो उन पर ही हमें क्लिक करना चाहिए।

Blackmail
आजकल तो ऑनलाइन ब्लैकमेलिंग का खतरा भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसमें लोगों की निजी तस्वीरें या विडियो को ऑनलाइन अपलोड करने की धमकी देकर मोटी रकम मांगी जाती है। हमें अपनी फोटोज या वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड करने में परहेज करना चाहिए।

Bank Account Fraud
अधिकतर मामले साइबर क्राइम से जुड़े फाइनैंशल फ्रॉड के ही आते हैं जिस में बैंक अकाउंट फ्रॉड के सबसे अधिक है। हैकर्स बैंक अकाउंट डीटेल्स पाने के लिए बहुत सी ट्रिक अपनाते हैं। इसके लिए मेल पर कोई लिंक या अटैचमेंट भेजा जाता हैं, जिस पर क्लिक करने पर या तो आप बैंक की फेक साइट पर पहुंच जाते हैं या फिर आपके सिस्टम में खतरनाक वायरस इंस्टाल हो जाता हैं। प्रयास करें कि कभी भी किसी भी वेबसाइट, सर्वर, मोबाइल या डेस्कटॉप पर अपने अकाउंट की डिटेल्स सेव न करें।

Computer Virus
कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं जो हमारे डिवाइस को खराब कर देते हैं। जैसे 'रैंसमवेयर' जो आपके डेटा और इमेज को encrypt कर देता है तथा इसके जरिए हैकर्स डिजिटल करंसी में फिरौती मांगते हैं।

Harassment
आजकल इंटरनेट पर दूसरों का मजाक बनाया जाता है, धमकाया जाता है या शर्मिंदा करने वाले कॉमेंट करना जिससे यूजर तंग आ जाते हैं, इसे साइबर बुलिंग कहा जाता हैं, यह सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग के नाम में जाना जाता है।

0 Response to "5 कॉमन साइबर क्राइम्स के बारे में Some Common Cyber Crimes to trick you"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel