Social Network Sites ऑफिस में Employees का ध्यान भटकाने में सबसे ऊपर - Top.HowFN

Social Network Sites ऑफिस में Employees का ध्यान भटकाने में सबसे ऊपर

एक survey के अनुसार 10 में से 5 कर्मचारी अपने रोजाना काम का 20 से 30 प्रतिशत समय social network sites पर व्यय करते हैं। इस सर्वे में 1200 से अधिक काम करने वाले professionals को सम्मिलित किया गया है। इस सर्वे में, लोगों को एक से अधिक वजह चुनने का मौका दिया गया था।

आइये हम बताने जा रहे हैं कि social networking sites के अलावा और कौनसे कारण हैं-
The biggest distraction from office work in office is social networking sites. Distractions in the office kill your productivity. Office gossips kill productivity also.

लगभग 40 प्रतिशत लोग ही मानते हैं कि कार्यालय में काम के वक्त सोशल नेटवर्किंग साइट्स के इस्तेमाल की वजह से लोगों का ध्यान भटकता है।

ऑफिस के काम में ध्यान भटकाने में दूसरे नंबर पर है साथ वाले employees से बातचीत। 35 प्रतिशत लोगों का कहना है कि ऑफिस में सहकर्मियों से बातचीत करने में busy रहने के कारण भी ध्यान भटका रहता है।
काम में ध्यान भटकाने में तीसरे नंबर पर है इंटरनेट चलाना। लगभग 35 प्रतिशत कर्मचारी ऑफिस के काम के समय इंटरनेट चलाते हैं जिससे उनका ध्यान भटक जाता है।

अधिकतर ऑफिस में काम करते वक्त कोई न कोई तकनीकी खराबी आ ही जाती है। ऐसे में 20 प्रतिशत लोग मानते हैं कि इस से भी ध्यान भटकता है।

अक्सर office में employees के बीच तू-तू मैं-मैं हो जाती है। ऐसे में परेशान करने वाले सहकर्मियों से निपटने में भी लोगों का काफी समय बर्बाद हो जाता है। यह 10 प्रतिशत लोगों ने ध्यान भटकने की वजह मानी हैं।

केवल 5 प्रतिशत ही लोगों का मानना है कि ऑफिस के वर्किंग टाइम में बाहर घूमने की वजह से भी लोग अपने काम में ध्यान नहीं लगा पाते जिससे office में काम से ध्यान भटक जाता है।

सर्वे के मुताबिक, 15 प्रतिशत लोग मानते हैं कि ऑफिस में बैठकर अपने निजी इवेंट की प्लैनिंग करने के कारण से भी लोगों का ध्यान काम से भटकता है।

लगभग 10 प्रतिशत लोग निजी फोन कॉलस को एक वजह मानते हैं।

No comments

मोबाइल नो. ना डाले नेट पर सभी को देखेगा सिर्फ अपने विचार दे कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले अगले 48 घंटे में जवाव देने का प्रयास करेगे, विज्ञापन कमैंट्स ना करे 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर Ads दिखाए

Powered by Blogger.