आजकल लोग अपने काम काज में इतने busy हो गए हैं कि उनके पास परिवार और मित्रों के साथ बैठने और हंसने का भी वक़्त नहीं है। हंसने से हमें ख़ुशी तो मिलती ही है और साथ ही हमारी सोच भी positive हो जाती है। हसने से face की मसल्स और स्किन सक्रिय रहती है, जिस वजह से रक्त-संचार अच्छे ढंग से होता है। इसके अलावा हसने से हम स्वस्थ और रोग मुक्त रहते हैं और साथ ही हमारा शरीर जवान दिखाई देता है।
smiling health benefits in hindi
यहां पढिये - मुस्कराने के स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदे
  1. हसने से हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। आपने देखा होगा कि जब बच्चों को किसी प्रकार की चोट लगती है या फिर टीका लगाते है तो parents अपने बच्चों को हसाने का प्रयास करते हैं जिससे बच्चों को दर्द का अहसास बिलकुल भी न हो।
  2. मुस्कराना केवल ह्रदय को ही आराम नहीं पहुंचाता, बल्कि ह्रदय गति को बनाए रखने में भी सहायता करता है। हसने से शरीर का रक्तचाप नियन्त्रण में रहता है। और साथ ही जो लोग हमेशा हसते रहते हैं उन में हृदय संबंधित रोग होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।
  3. हसने से शरीर के अंदर White Blood Cells बड़ी जल्दी से बनते है और साथ ही मुस्कराना बुखार को अतिशीघ्रता से सही करने में सहायक होता है।
  4. अधिकतर लोग तनाव और चिंताओ से पीड़ित हैं। मुस्कराते रहने से हम बहुत से रोगों आसानी से सामना कर सकते हैं। हसने से stress को दूर किया जा सकता है। मुस्कराने से चेहरे की सही ढंग से एक्सरसाइज होती है और हमारा मस्तिष्क अच्छी तरह से कार्य करने लगता है।
  5. अपने चेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिए मुस्कराना बहुत लाभदायक होता है। हसने से चेहरे की स्किन की अच्छी एक्सरसाइज होती है और रक्त-संचार बेहतर ढंग से होता है जिससे चेहरा चमक उठता है।
  6. अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का सबसे अच्छा माध्यम मुस्कराहट होती है, जिससे हम अपनी बातों को मुस्कराकर दुसरे के सामने रख सकते हैं। और सामने खड़ा व्यक्ति हमारी बात को भली-भांति समझ लेता है कि हम क्या कहना चाह रहे हैं।(यहाँ क्लिक कर जाने ये आदते कर सकती हे जिंदगी बर्बाद आपमें हो सकती हे bad habits list)
  7. हसने से शरीर की अतिरिक्त जमा हुई calorie को कम किया जा सकता है, जिससे शरीर का वजन कम होने लगता है। वजन कम करने में मुस्कराहट एक अहम भूमिका अदा करती है।
दोस्तों, यदि आप अपने कामकाज के चक्कर में हसना भूल गए हैं तो इन दिये गये फायदों को जानकर जरा सोचिये कि एक मुस्कराहट आपकी जिन्दगी को खुशहाल बना सकती है। मुस्कराने की आदत बनाये और शरीर को स्वस्थ बनाये।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..