नमक के पानी से नहाने के फायदे Benefits of Salt Water - Top.HowFN.com

नमक के पानी से नहाने के फायदे Benefits of Salt Water

अधिकतर लोग नमक को केवल खाने के लिए ही प्रयोग करते हैं। लेकिन कुछ ही लोगों को पता है कि थोड़ा-सा नमक पानी में मिलाकर नहाया जाए तो शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं। नमक में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम जैसे मिनरल्स शरीर को infections से बचाते हैं। पानी में नमक मिलाकर नहाने से उसमें मौजूद तत्व फंगल इंफेक्शन बढ़ने से रोकते हैं। आइये जानते है नमक वाले पानी से नहाने से होने वाले फायदों को -
Take bath with salt water it will relief you in many ways. There are many benefits of salt water to stay healthy. lets know various benefits of salt water.

मासपेशियों का दर्द
नमक वाले पानी से नहाने पर शरीर की मासपेशियों को आराम पहुंचता हैं। जिससे मसल्स पेन की समस्या का निवारण होता है।

नींद अच्छी आना
नमक वाले पानी से नहाने पर थकावट और स्ट्रेस दूर हो जाता है। इससे मस्तिष्क को शांति मिलती है जिससे रात में अच्छी नींद आती है।

बालों का स्वस्थ होना 
पानी में नमक मिलाकर नहाने से खून का प्रवाह बढ़िया हो जाता है। जिससे बालों के बैक्टीरिया भी खत्म होते हैं। नमक के पानी से सिर धोने पर बाल स्वस्थ हो जाते हैं और बालों में चमक आती हैं। यह ध्यान रहे कि पानी में नमक की मात्रा संतुलित होनी चाहिए।

इंफेक्शन
नमक के पानी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम व सोडियम जैसे मिनरल्स होते हैं। ये त्वचा के पोर्स में जाकर सफाई करते हैं। जिससे स्किन इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है।

असिडिटी
पानी में नमक मिलाकर नहाने से उसमे मौजूद तत्व शरीर का ऑयल लेवल कंट्रोल करते हैं। इससे असिडिटी की समस्या दूर करने में मदद मिलती है।

त्वचा में निखार आना
पानी में नमक मिलाकर नहाने से त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करता है। रोजाना इसके पानी से नहाएंगे तो त्वचा मुलायाम होगी और निखार भी आएगा।

हड्डियों के दर्द में रामबाण
पानी में नमक मिलाकर नहाने से हड्डियों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। इससे ऑस्टियोऑर्थराइटिस और टेंडीनिटिस जैसी जोड़ों के दर्द की समस्या में आराम मिलता है।

0 Response to "नमक के पानी से नहाने के फायदे Benefits of Salt Water"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel