अकेले घुमने से पहले यह करें तैयारियां, इन बातों का रखें ध्यान

यहाँ क्लिक कर अपने दोस्तों को बधाई मोबाइल पर भेजे अभी
लाखों सोलो ट्रैवलर दुनिया के हर कोने में घूम रहे हैं। ऐसे घूमने वाले लोगों के लिए न मंजिल मायने रखती है, न साथी। उनके सफर में जो मिला, वे उसके साथ हो लिए। जहां भी ठीक लगा, रुक गए। कुछ दार्शनिकों का मानना है कि हर इंसान अगर घुमक्कड़ बन जाए तो दुनिया से नफरत, हिंसा और आतंकवाद अपने आप समाप्त हो जाए। नई नई जगहों पर घूमने से नए नए लोगों के साथ बातचीत होती है। Travelling नए लोगों और संस्कृतियों को आपस में जोड़ने का कार्य करती है और सोलो ट्रैवलिंग यानी अकेले घूमना इसका सबसे अच्छा जरिया है।
सोलो ट्रैवलिंग करने से पहले कुछ तैयारी तो जरूरी हो जाती है क्योंकि सोलो ट्रैवलिंग के जहां कई फायदे हैं, वहीं पहले से तैयारी न होने से यह मुसीबत भी बन सकता है।
read here solotravelling guide and tips for solo travelers, at the time of travelling how to do preparation before go to travelling. these tips are very important to enjoy your trip and you can save your money and time.

रिसर्च, रिसर्च और रिसर्च
इंटरनेट या गाइड बुक्स की मदद से खूब जानकारी इकट्ठी करें। अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचने के लिए फ्लाइट लें या ट्रेन या बस? एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन से टैक्सी, ऑटो करें या बस और मेट्रो जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट सही रहेंगे? बड़ी जगहों के आसपास के रास्ते कौन-से होंगे? ठहरने के लिए होटल उपलब्ध हैं या नहीं? उस जगह का मौसम कैसा रहेगा? इन सभी बातों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी लेने के बाद ही अपनी यात्रा आरंभ करें।

सामान कम तो सफर आसान
आपके पास सामान जितना कम होगा तो घूमने का आनंद उतना ही अधिक होगा। नहीं तो घूमने से पहले सामान रखने के लिए क्लॉकरूम और होटल ढूंढने में ही समय, उर्जा और पैसा खर्च होता रहेगा। अगर सामान कम हो तो कई बार vehicle न मिले तो आराम से पैदल चलकर थोड़ी बहुत दूरी तय की जा सकती है।

धोखा खाने से बचें
अकेले घूमते हुए गलतियों की आशंका अधिक होती है। लेकिन गलतियों से ही हम सीखते हैं। यात्रा पर निकलने से पहले की गई रिसर्च आपको परेशानियों से बचा सकती है। इंटरनेट पर आपको ऐसे ढेरों विडियो मिल जाएंगे जिसमें घुमक्कड़ों ने अपना एक्सपीरियंस सांझा किये हैं।

मोबाइल ऐप्स
सोलो ट्रैवलिंग में सबसे सहायता करने वाला साथी होता है आपका मोबाइल। अपनी जगह से संबंधित बहुत-सी जानकारी मोबाइल में डालकर बिना फिक्र के घूम सकते हैं। जब जरूरत पड़ी तो जेब से मोबाइल निकालकर जानकारी ली और आगे बढ़ गए।

Offline मैप्स
जिस जगह पर आपने जाना है, वहां का नक्शा अपने मोबाइल में पहले ही डाउनलोड करके रख  लें। नक्शे आपको अपनी मंजिल तक पहुंचाने में लोगों से ज्यादा मददगार होते हैं। खासतौर पर जब आप किसी ऐसे स्थान पर जा रहे हों, जहां आपकी भाषा को समझने वाले न हों तो वहां यह बेहद मददगार साबित होता है।

कैश के बजाय कार्ड
जेब में अधिक रूपये रखने से बेहतर है कि डेबिट या क्रेडिट कार्ड हो। पैसा चोरी हो जाने या खो जाने की आशंका रहती है इसलिए एक साथ अधिक रूपये निकालने की बजाय थोड़ा-थोड़ा करके ही निकालें। अक्सर ऐसा होता है कि बैंक कार्ड का पैसा नहीं लेता लेकिन जिस एटीएम से पैसा निकाला, उस एटीएम वाला बैक पैसा वसूल कर लेता है। कोई भी कार्ड लेने से पहले अच्छी तरह डिटेल्स का पता होना चाहिए।

No comments

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

Powered by Blogger.