आज भी इतिहास के पन्नो में दर्ज़ हे यह 5 अमर-प्रेम कहानियाँ...Hitorical Famous Love Stories - Top.HowFN.com

आज भी इतिहास के पन्नो में दर्ज़ हे यह 5 अमर-प्रेम कहानियाँ...Hitorical Famous Love Stories

“कहते हे ना की प्यार मरता नहीं अमर हो जाता हे”. आज के प्यार और पहले वाले प्यार में रात-दिन का अंतर हे. आज और प्यार ऐसा हे की छोटी-छोटी बातों से बिखर जाता हे लेकिन पूराने इतिहास को उठा के देखे तो पता लगेगा की प्यार में कितना समर्पण था. आज भी लोग हीर-रांझा, मुमताज-शाहजहां, सलीम-अनारकली आदि के प्यार की दाद देते हे. आईये जानते हे इतिहास की कुछ अमर प्रेम कहानियों के बारे में. 
Hitorical Famous Love Stories

1. हीर-रांझा
हीर अमीर घराने की खुबसुरत मल्लिका थी जो रांझा के प्यार में पागल थी, लेकिन हीर के घर वालों के यह रिश्ता मंजूर नहीं था. इसलिए उन्होंने जबरन हीर की शादी करा दी, लेकिन मोहब्बत को जुदा होने से कौन रोक सकता हे. शादी के बाद भी उनका प्यार जारी रहा. लेकिन इस प्रेम कहानी का अंत दोनों की मौत से खत्म हुआ.

2. ओरंगजेब और जैनाबाई

ऐसे कहा जाता हे की ओरंगजेब का दिल एक नाचने वाली पे आया था जिसका नाम था जैनाबाई. लेकिन अपनी छवि और समाज के डर से उसने अपने प्यार को कभी जग-जाहिर नहीं किया. ओरंगजेब पर लिखी किताब में इस प्रेम कहानी का जिक्र मिलता हे. 

यह भी पढ़े बालों के जड़ने और गिरने के कारण और बचाव के उपाय

3. सलीम और अनारकली

इनकी प्रेमकहानी तो बहुत दर्दनाक थी. सलीम अनारकली के लिए अपने पिता अकबर से भी युद्द कर बैठा था. अकबर ने सलीम को यह कहा था की वो या तो अनारकली को उसे सौंप दे या खुद को मौत के गले लगा ले. लेकिन अनारकली ने सलीम को बचा के खुद को अकबर के हवाले कर दिया. बाद में हम जानते ही हे अनारकली को दीवार में चुनवा दिया गया.

4. बाजीराव और मस्तानी

इस पर तो फिल्म बन चुकी हे. मस्तानी एक मुस्लिम महिला थी जिस पर बाजीराव का दिल आया था. हालाँकि बाजीराव शादीशुदा था लेकिन प्यार कुछ नहीं देखता. मस्तानी बाजीराव से इस कद्र प्यार करती थी की बाजीराव के दम तोड़ते ही उसने भी दम तोड़ दिया.

5. शाहजहां और मुमताज
ताजमहल को देखकर सबसे पहली बात दिल में यही आती हे की क्या मोह्हब्ब्त की गजब निशानी हे. शाहजहां मुमताज से इतनी मोहब्बत करता था की उसने मुमताज की मौत के बाद उसकी याद में ताजमहल बना दिया.

0 Response to "आज भी इतिहास के पन्नो में दर्ज़ हे यह 5 अमर-प्रेम कहानियाँ...Hitorical Famous Love Stories"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel