बालों के जड़ने और गिरने के कारण और बचाव के उपाय - Top.HowFN.com

बालों के जड़ने और गिरने के कारण और बचाव के उपाय

बालो का झड़ना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है, बाल अपनी पूरी लम्बाई लेने के बाद झड़ जाते हैं. सामान्यता बालो का एक चक्र होता है जिसके अनुसार हर बाल 3-4 साल के अंदर झड़ जाते है और नये बालो का निर्माण होता है. प्रतिदिन 50-60 बालो का गिरना स्वाभाविक है. इससे ज्यादा बाल गिरने पर आप चिकित्सक से सलाह ले.

कारण
खून की कमी, बालो के किसी रोग का होना, गर्मी में अधिक पसीना आना, रुसी, धुप में हमेशा खुले बाल घूमना, कैंसर के इलाज के बाद बालो का झड़ना, टाइफाइड के बाद बालो का झड़ना, बहुत अधिक सुगन्धित तेलों का प्रयोग करना, सस्ते व् घटिया शैम्पू का प्रयोग करना व सन्तुलित भोजन में कमी होने से बालो को झड़ना माना जाता है.

कॉफ़ी के नुकसान

चिकित्सा
1. बालो को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए तेल की मालिश अति आवश्यक है. आज के परिवेश के अनुसार लोग तेल डालकर सिर को नही रखना चाहते. लेकिन आप रात को सोते समय नारियल का तेल, सरसो का तेल या बादाम का तेल, कोई भी तेल से आप बालो की जड़ो में उंगली के पोरों से धीरे-धीरे मालिश करें फिर हेयर ब्रश या कंधे से ब्रश करे इससे बालों का व्यायाम भी होता है. रक्त का संचार बढ़ता है जिससे बालो की जड़े मजबूत होती है और बालो का झड़ना भी कम होता है.

2. अधिक बाल गिरने की अवस्था में सिर जल्दी-जल्दी धोना चाहिए. बाल धोने के बाद जहाँ तक सम्भव हो गीले बालों को कंधी न करे क्योकि गीले बाल कमजोर होते है और आसानी से जल्दी टूट सकते है कुछ सूखने के पशचात कंघी करे. बालो को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का प्रयोग न करे क्योकि उससे बाल की तह कमजोर पड़ जाती है. हेयर ड्रायर को बालो से 8 इंच की दुरी पर रखे. अधिक समय तक हेयर स्प्रे बालो में न रहने दे, क्योकि इसमें भी कई हानिकारक रसायन होते है जो बालो को नुकसान पहुचाते है.

3. सिर धोने के बाद अंत में उबले हुए चाय के पानी से सिर धोने से बालो में चमक आ जाती है और वह टूटते भी नही हैं. एक चम्मच चाय की पत्ती को आधा कप पानी में उबाल कर उसमें नींबू निचोड़ कर उसे ठण्डा कर बालो को धोये. फिर सादे पानी से धोले.

4. कम आयु में बाल गिरते हो, सफेद हो गये हो तो तुलसी के पत्ते और आंवले का चूर्ण पानी में मिला कर सिर में मले. दस मिनट बाद सिर धोये. बाल गिरना बन्द हो जाएगा. बाल काले और लंबे होंगे और इस उपाय से जुए भी मर जायगी.

5. बालो में एलोवेरा का रस निकाल कर लगाए व् 1 घण्टा बाद सिर धोले सिर खाली पानी से भी धो सकते है व् शैम्पू भी प्रयोग कर सकते है. 40 दिन तक लगाने से बाल झड़ना व् रुसी समाप्त हो जायगी. बहुत ही कारगर प्रयोग है.

0 Response to "बालों के जड़ने और गिरने के कारण और बचाव के उपाय "

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel