ऐसे करे किचन की देखभाल...Kitchen Care Tips - Top.HowFN.com

ऐसे करे किचन की देखभाल...Kitchen Care Tips

किचन घर में ऐसी जगह हे जिसका साफ़-सुथरा रहना बहुत जरुरी हे. हमारे लिए खाना, मेहमानों के लिए खाना और घर बहुत सी जरूरतों का सामान भी किचन से ही मिलता हे. ऐसे में उसकी देखभाल करना बहुत जरुरी हे. आईये जानते हे किचन की देखभाल करने के तरीके. 
Kitchan Care Tips

1. किचन प्लेटफॉर्म एक ऐसी जगह है जिसे बार-बार साफ करना ही पड़ता है. इसे हमेशा साफ-सुथरा रखने के लिए काम करते वक़्त प्लेटफॉर्म पर एक प्लास्टिक बैग टांगकर रखे और कुछ भी काटने के बाद कचरा उसमे ही डालें. ऐसा करने से प्लेटफॉर्म हमेशा साफ रहेगा.

2. रसोई में इस्तेमाल किए जाने वाले नैपकिन्स बदलती रहें. पुरे दिन एक ही नैपकिन का उपयोग न करें. हाथ पोछने के लिए साफ तोलिए या पेपर नैपकिन का इस्तेमाल करें.

3. किचन में हमेशा एक ही तरह की रौशनी देने वाले बल्ब लगाए. शेड वाले बल्ब न लगाए, क्योकि इनसे किचन में पूरी रोशनी नही फैल पाती.

4. नए बर्तन पर लगे लेबल को निकालने के लिए उन पर जैतून या नारियल तेल लगाकर कपड़े से पोछ कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दे. फिर पानी से धो दे.

यह भी पढ़े सेकंड हैण्ड स्मार्टफोन खरीदने से पहले ध्यान रखें यह बातें

5. अचार रखने पर कई बार शीशे के जार से बदबू आने लगती हैं. इसे दूर करने के लिए माचिस की तीली जलाकर जार के अंदर डालें और जार का ढक्कन बन्द करके कुछ मिनट के लिए छोड़ दे. बाद में साबुन व् गर्म पानी के घोल से धोए. बदबू दूर हो जाएगी.

6. किचन कैबिनेट की सफाई के लिए एक चौथाई कप गर्म पानी में बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाकर सफाई करे. नींबू के रस में मेटल, लकड़ी के प्लेटफॉर्म पर बने ग्रीस व तेल के चिपचिपे दाग साफ हो जाते हैं.

7. चाकू की धार बनाए रखने के लिए प्रयोग के बाद साफ करे और पेपर में लपेटकर रख दे.

0 Response to "ऐसे करे किचन की देखभाल...Kitchen Care Tips "

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel