Second Hand स्मार्टफोन खरीदने से पहले ध्यान रखे यह बाते


कभी कभी हमें किसी sites पे या friend से कोई Second Hand phone खरीदना होता हे. बाहर से तो phone दिखने में अच्छा होता हे, लेकिन कई बार उसके कुछ feature सही से काम ही नहीं कर पाते. ऐसे में यह हमारे लिए मुश्किल पैदा कर देता हे. आज की इस पोस्ट में, में आपको Second Hand phone खरीदने से पहले कोन-कोन सी बाते ध्यान रखे इसके बारे में बताऊंगा. 

Second Hand Smartphone Kharidane Se Pahle Dhyan Rakhe Yeh Baate

1. फिजिकली चेक करे
अगर आप phone खरीद रहे तो सबसे पहले उसे फिजिकली check करे. online भी अगर आप कोई deal फाइनल कर रहे हे तो उसे भी जांचना जरुरी हे. screen पर स्क्रेच, बॉडी पर डेंट और बटन्स के feedback की पूरी जांच करनी चाहिए. phone को जांचने के लिए एक बार उसे switch off करके on करना चाहिए. अगर smartphone में पानी गया हे या नहीं इसकी जांच करनी हे तो सबसे पहले phone से बैटरी निकाल ले. आपको phone में लाल डॉट्स के साथ छोटे सफ़ेद स्टीकर को खोजना चाहिए. हर phone में इसी तरह की water damage indicater strip होती हे. अगर phone में यह हे तो समझ जाइये की phone में कभी ना कभी पानी गया हे. phone के साथ charger cable, power एडाप्टर, memory card आदि की भी जांच कर लेनी चाहिए.

2. विश्वसनीय सोर्स से ले
अगर आप Second Hand स्मार्टफोन खरीदने की योजना बना चुके हे तो इसे किसी जानकार या विश्वासपात्र व्यक्ति से ही खरीदे. वह आपको कुछ दिन के लिए phone इस्तेमाल करने के लिए दे सकता हे. Second Hand डिवाइस खरीदने में कोई जल्दबाजी ना करे.

3. सिम डालकर देखें
किसी भी Second Hand फोन को खरीदने से पहले उसमे सिम डालकर देखे और अपने किसी परिचित को call करे. सिर्फ dial करने की बजाय आपको सामने वाले से बात करके देखना चाहिए. इसी तरह message भेजकर भी जांचना चाहिए की सामने वाले के पास message पहुंचा या नहीं.

4. IMEI नंबर जांचे 
सीधी से बात हे की आप चोरी का या कोई blacklist phone तो खरीदेंगे नहीं. इसकी जांच करने के लिए आपको सबसे पहले IMEI नंबर पता होने चाहिए. यह आप *#06# dial करके देख सकते हे. इस नंबर को आप www.imeidetective.com के database में डालकर जांच कर सकते हे. यह पूरी तरह जांच का तरीका तो नहीं हे. इसलिए आप phone का ओरिजनल बिल देखे.

0 Response to "Second Hand स्मार्टफोन खरीदने से पहले ध्यान रखे यह बाते"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel