eye diseases pictures eye diseases wiki common eye infections list of eye diseases with pictures rare eye diseases eyelid problems 
आँखे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हे. आंखे ही हे जिसकी वजह से हम इस हसीन दुनिया को देख सकते हे. लेकिन खराब जीवनशैली के कारण और खान-पान के कारण तथा computer, mobile के ज्यादा use से आँखे कमजोर होने लगी हे. आँखों की बहुत सी बीमारियाँ भी होने लगी हे. आज हम जानेंगे की आँखों की कौन-कौन सी बीमारियाँ होती हे.
आँखों की आम बीमारिया eye diseases that cause blindness

ड्राई आईस सिंड्रोम
आँखे सुखना एक ऐसी समस्या है, जिससे आँखों की आँसू बनाने वाली ग्रन्थि तेजी से और सही मात्रा में आंसू नही बना पाती.

केटकजंक्टिविटिस सिक्काइस
इस बीमारी में आँखों में खुजली, जलन, लाली और सूजन आ जाती है. कभी-कभी इसके कारण कम दिखना भी शुरू हो जाता है.

आंसू आना
इस बीमारी में आँखे रौशनी, हवा और तापमान में परिवरर्तन के लिए बहुत सवेंदनशील हो जाती है और आँखों से बहुत ज्यादा पानी आना शुरू हो जाता है. कभी-कभी धुप का चश्मा और अपनी आँखों को ढक कर इस बीमारी से बचा जा सकता है. कभी-कभी आँखों से लगातार पानी आना, किसी गम्भीर समस्या का संकेत भी हो सकता है.

कंजंक्टिवाइटिस 
इसमें पलको की अंदरूनी सतह और कोर्निया को ढकने वाले टिश्यू में सूजन आ जाती है. इसे पिंक आई, आँख आना या नेत्र शोथ के नाम से भी जाना जाता है. इसके लक्षण, आँखों में लाली, खुजली, जलन, आंसू, कीचड़ और तेज चुभन हैं. यह बीमारी हर उम्र के लोगो को हो सकती है. इसका कारण, संक्रमण, रसायन का सम्पर्क और उत्तेजक पदार्थ, या एलर्जी होते हैं.

यह भी पढ़े यह हे दुनिया के 4 सुपर कंप्यूटर

कॉर्नियल डिजीज
कोर्निया, आँखों के सामने साफ़ और गुंबद के आकार का होता है. यह आँखों पर पड़ने वाले प्रकाश पर फोकस करने में मदद करता है कोई अन्य बीमारी, संक्रमण, चोट, या किसी टॉक्सिक पदार्थ के सम्पर्क में आने पर कोर्निया क्षतिग्रस्त हो जाती है. जिसके कारण आँखे लाल होना, आँखों में पानी, दर्द, देखने की क्षमता कम होना, और हेलो इफ़ेक्ट जैसी समस्या हो सकती है.

पलको की समस्या
हमारी पलके हमारी आँखों की सुरक्षा करते हैं. यही आंसू वितरण और आँख में प्रवेश करने वाली प्रकाश की मात्रा को नियंत्रित करते है. दर्द, खुजली, आंसू और प्रकाश के लिए आँखों का सवेंदनशील होना इसके आम लक्षण है. इसके अलावा डुपिंग आईलिड, पलक झपकाने पर ऐंठन, आईलैश के पास पलको की बाहरी किनारो पर सूजन जैसी समस्या भी देखने को मिलती है.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..