यह हे दुनिया के 4 सबसे शक्तिशाली सुपर Computer..Super Computer in Hindi - Top.HowFN.com

यह हे दुनिया के 4 सबसे शक्तिशाली सुपर Computer..Super Computer in Hindi

दुनिया में डाटा की तेजी से बढती मात्रा को सहेजने के लिए super computers बनाये गए, जिनमे असीमित मात्रा में डाटा स्टोर हे. यह super computer विज्ञान और सुचना प्रोधोगिकी का सबसे बेहतर उदाहरण हे और इनमे मोजूद डाटा को हर जगह उपयोग किया जा सकता हे. आज की इस पोस्ट में, में आपको दुनिया के सबसे शक्तिशाली 4 super computer के बारे में बताऊंगा.

1. Tianhe-2
यह super computer चीन के गुआगंझू स्थित नेशनल super computer सेंटर में लगा हे. इसे 1300 वैज्ञानिकों एंव इंजीनियरों की टीम ने काफी अनुसन्धान के बाद विकसित किया हे. माना जाता हे की यह प्राथमिक तोर पर चीनी रक्षा इकाइयों द्वारा उपयोग किया जाता हे. साथ ही यह मोसम को समझने के लिए मोडलिंग बनाने और भूकंप का पूर्वानुमान लगाने में भी काम आता हे. इसमें लगे 312000 कोर्स 3386 पेटाफ्लॉप्स की गति से डाटा डिलीवरी करते हे.

2. K Computer
यह super computer कोबे (जापान) में रिकेन इंस्टिट्यूट साइंस में लगा हे, जिसे आपदा सुरक्षा, चिकत्सा विज्ञान और क्लाइमेट मोडलिंग आदि कार्यों में प्रयुक्त होता हे. यह कभी दुनिया का नंबर वन super computer माना जाता था.

3. Mira
IBM द्वारा निर्मित यह super computer भूंकप शास्त्रियों, रसायनवेताओं, पदार्थ वैज्ञानिकों तथा मोसम वैज्ञानिकों द्वारा उपयोग किया जाता हे. कहते हे की अमेरिका में हर महिला, पुरुष और बच्चे मिलकर जितनी गणनाएं करते हे यह super computer एक सेकंड में ही उतनी गणनाएं कर लेता हे.

4. Piz Daint
यह यूरोप का सबसे शक्तिशाली super computer हे जो हर वैज्ञानिक उपयोग करता हे. इसका नाम स्विच आल्प के नाम पर पिज़ डेंट रखा गया. यह super computer स्विस नेशनल कंप्यूटिंग सेण्टर में लगा हे जिसे 2013 में सुधार कर पिछले वर्जन की अपेक्षा 20 गुना तेज बनाया गया हे.

0 Response to "यह हे दुनिया के 4 सबसे शक्तिशाली सुपर Computer..Super Computer in Hindi"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel