आपदा कभी भी आ सकती हे और यह कभी बताके नहीं आती, लेकिन कुछ सावधानियां रख सकते और बचाव के उपाय कर सकते हे. ऐसी ही एक आपदा हे आग. एक सर्वे के अनुसार प्रतिदिन 54 लोगों की मौत आग से हो जाती हे. आज की इस पोस्ट में, में आपको बताऊंगा की आग लगने पर क्या करें और कैसे इस से बचें. 
How To Save Fire

1. आग यदि कपडे, कागज या लकड़ी पर लगे तो तुरंत पानी डालना चाहिए. परन्तु आग यदि तैलीय पदार्थ में लगे तो भूलकर भी पानी ना डाले वरना आग और फैलेगी. उस पर नमक डालकर बुझायें.

2. आग कहीं पे भी लगे बिजली का मेन स्विच सबसे पहले बंद कर दे ताकि वो तारों में लगकर आगे ना बढे. अगर आग बिजली से लगे तो उस पर रेत डालकर बुझाना चाहिए.

3. कपड़ो पर आग लगी हे तो और यदि आसपास पानी नहीं मिल रहा हे तो तो तुरंत जमीन पर लोट लगाना शुरु करें. कपड़ो पर आग लगने पर भागदोड करने से बचे वरना आग और फैलेगी.

4. बहुमंजिला इमारत में रहते हे तो लिफ्ट का इन्तजार ना करे सीढियों से नीचे उतरें और फायर ब्रिगेड को कॉल करें. 

यह भी पढ़े महिलाओं के पेट में कोई बात नहीं पचती

5. आग के दौरान मामूली जख्म हो तो उसे पानी से धोएं, लेकिन अगर कोई बढ़ा जख्म हो तो खुद से कोई मरहम, क्रीम, तेल आदि ना लगायें. तुरंत डॉक्टर से सलाह ले.

6. धुंआ फर्श से 12 से 24 इंच उपर रहता हे इसलिए धुएं से भरे कमरे में फंस जाए तो घबराएँ नहीं. तुरंत कोहनियों के बल लेट जाएँ और रेंगते हुए किसी सुरक्षित जगह पर जाएँ. पूरी तरह निकल जाने के बाद मुहं और नाक को गीले कपडे से ढके रहें.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..