कहने को तो यह योग 21वीं सदी का हे, लेकिन आज भी इलाके ऐसे हे जहाँ की परम्पराओं और मान्यताओं को देख के नहीं लगता की हम 21 वी सदी में आ गए हे. दुनिया के कई देशों में आज भी अजीब से परम्पराएँ और मान्यताएं चल रही हे जो बहुत ही दर्दनाक होने के साथ-साथ अमानवीय भी हे. आईये जानते हे ऐसी प्रथाओं के बारे में.
Worst Caltural In World

1. उँगलियाँ काटने की परम्परा
इंडोनेशिया के पापुआ गिनी दीप में वाली प्रजाति परिवार के मुखिया की मौत होने पर उसके परिवार से संबधित सभी महिलाओं की उँगलियों को काट देते हे. इसके लिए उन्हें बांधा जाता हे और फिर कुल्हाड़ी से उनकी उंगलियाँ काट दी जाती हे. ऐसा माना जाता हे की इससे मरने वाले की आत्मा को शान्ति मिलती हे. मरने वाले को क्या पता की जीने वाले को क्या दर्द हो रहा हे.

2. लाश के साथ रहने की परम्परा
इंडोनेशिया का एक समाज अपने परिजनों से इतना प्यार करता हे की मरने के बाद भी उनके साथ जीवित जैसा व्यवहार करता हे. वे समय-समय पर लाश को कब्र से बाहर निकालते हे, नहलाते हे, साफ़-सुथरे कपडे पहनाते हे. उन्हें बदबू नहीं आती क्या??

3. भालू की बलि
जापान और रूस के एक इलाके में भालु की बलि देने का चलन हे. यह मानते हे की भालू की बलि देने से मानवजाति का भला होता हे. भालू को मारने के बाद उनका खून पीते हे और मांस खाते हे. खुद के मजे के लिए भालू की बलि, मानवता का पता नहीं लेकिन जानवरों के प्रति यह क्रूरता हे. 

यह भी पढ़े ताम्बे के बर्तन में पानी पीने के 15फायदे

5. अंतिम संस्कार में बुलाई जाती हे डांसर
ताइवान में अंतिम संस्कार के मोके पर डांसर बुलाई जाती हे. इनका मानना हे की इससे भटकती आत्मा को शांति मिलती हे. उसे मिले ना मिले खुद को तो जरुर मिल जाती हे.

6. दुल्हन को आग में लेकर चलने की परम्परा
चीन में शादी की एक परम्परा हे. जिसमे दुल्हन को घर में प्रवेश से पहले दूल्हा उसे अपनी गोद में उठाता हे और दहकते अंगारों से गुजरता हे. माना जाता हे की इससे दुल्हन को प्रसव पीड़ा में दर्द नहीं होता हे. बेचारे दुल्हे की हालत खराब होती हे उसका क्या.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..