बहुत सी चीजें ऐसी होती हे जिनको खाने से शरीर पर अलग-अलग तरह का प्रभाव पड़ता हे. वैसे हमारी रसोई हमारी health का खज़ाना हे. आज में आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताऊंगा जिनको खाने से शरीर पर क्या-क्या प्रभाव पड़ता हे.
Eat These Things Effect Of Body

जैतून का तेल ह्दय रोग से निजात दिलाएगा
जैतून के तेल का प्रयोग भोजन में करने से हड्डियों मजबूत बनती हैं. इससे ह्दय सम्बंधी रोगों से निजात मिलती है. इसमें फेटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है, जो दिल के रोगों से बचाता है. साथ ही मधुमेह के रोगियों की शुगर संतुलित रहती है. इसमें कैल्शियम भरपूर होता है, जिससे हड्डियों के रोग नही होते है.

सेब का सिरका दाँतो को साफ करेगा
एपल साइडर सिरका अर्थात सेब का सिरका दाँतो पर लगे जिद्दी पीले दाग और निकोटिन, कैफीन प्रभाव के कारण उत्पन्न दागों को निकालता है. दाँतो को सफेद करने के लिए टूथब्रश को सेब के सिरके में डुबोना है और ब्रश करना है. फिर अम्लिय अवशिष्ट से छुटकारा पाने के लिए सेब के सिरके से ही कुल्ला भी कर सकते है.

पालक से रूखी त्वचा नही होगी
कुछ लोगो की त्वचा बेहद रूखी रहती है. तेल और क्रीम के बाद भी सुख जाती है, ऐसे लोग पालक का भरपूर करे. इसमें भरपूर आयरन के अलावा कैल्शियम, सोडियम, विटामिन ए, सी भी रहते है. इसके
खाने से रक्तकणों में इजाफा होता है. चुकी इसमें पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट होता है, इस कारण से त्वचा की झुर्रिया भी खत्म होती है.

यह भी पढ़े एड्स क्या हे और कैसे फैलता हे

शलजम खाइए अस्थमा दूर रहेगा
शीत ऋतु में अस्थमा की तकलीफ बढ़ जाती है. यदि आप शलजम को अपने आहार में नियमित रूप से रखेंगे तो इससे राहत मिलेगा. इसमें एंटीऑक्सीडेंट बड़ी सख्या में पाए जाते हैं, जो अस्थमा से निजात दिलाने में मददगार साबित होता है. इसमें प्रचुर फाइबर होता है. आंतो की सफाई भी करता है और शरीर की वायु भी नियंत्रित करता है.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..