HTML Full form meaning = Hyper Text Markup Language
Definition HTML hindi- हायपर टेक्स मार्कअप भाषा इसका प्रयोग बेब पेज डिजायन करने में होता है इसकी सहायता से आप वेब पेज में बिभिन्न प्रकार के टैग का निर्माण कर सकते है इसे सुन्दर और आकर्षण ढंग बना सकते है तथा बिभिन्न प्रकार के हाइपरलिंक तैयार कर सकते है

  Hyper का मतलब होता है की HTML sequence में नहीं काम करती है। जैसा की किसी programming language में होता है, एक statement के बाद अगला statement execute होगा। यदि कोई HTML file में link है और यूज़र उस पर press करता है तो वो execute हो जाती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है की उससे पहले कितने elements और या वो सभी load हुए है या नहीं। ये भी जरुरी नहीं की किसी एक HTML file से पहले दूसरी HTML file execute नहीं हो सकती है। सभी HTML files independent होती है।

  Text का मतलब
HTML text को format करके webpages के रूप में represent करने के लिए यूज़ की जाती है।

  Markup का मतलब
Markup का मतलब text formatting होता है। आप text को tags के द्वारा mark करते है। जैसे text को tags के द्वारा mark किया जाता है वैसे ही text web page में show होता है। जैसे की यदि आप किसी text को <h1 > tag में लिखेंगे तो webpage page पर वह text बड़ा और bold दिखाई देगा

Language
HTML एक भाषा है जो web development के लिए यूज़ की जाती है
  1. HTML 1.0 - ये HTML का पहला version था। उस समय बहुत कम लोग इस language के बारे में जानते थे। और HTML भी बहुत limited थी। 
  2. HTML 2.0 -इस version में HTML 1.0 के सभी features थे। इस version के साथ ही HTML website develop करने का बुनियादी माध्यम बन चुकी थी।
  3. HTML 3.0- इस version के आने तक HTML बहुत popular हो चुकी थी। इस version में browsers के साथ compatibility problem होने की वजह से इस version को रोक दिया गया था। 
  4. HTML 3.2 -इस version में पिछले version के बाद कुछ नए tags add किये गए। ये वो time था जब W3C ने website development के लिए HTML को standard घोषित किया था।  
  5. HTML 4.01- इस version में कुछ नए tags के साथ ही cascading style sheet को भी introduce किया गया था। इस समय HTML पूरी तरह modern language बन चुकी थी|
  6. HTML 5.0-ये HTML का latest version है। इसमें multimedia support के लिए कुछ नए tags provide किये गए है।  
  7. XHTML-ये version HTML 4.01 के बाद आया था। इसमें HTML के साथ XML को add किया गया था।
HTML tags 
एक HTML file tags और text का combination होती है। यदि आपको tags का concept समझ आ जाये तो आप HTML आसानी से समझ सकते है। Basically tag ये बताते है की text के साथ क्या करना है। एक tag एक specific purpose define करता है। हर task के लिए अलग अलग tags बनाये गए है। किसी भी tag के 2 part होते है। Opening tag शुरुआत में लगाया जाता है। इससे interpreter को ये पता चल जाता है की आप क्या करने वाले है। Opening tag के बाद वो text लिखा जाता है जिस पर ये tag apply हो रहा है। इसके बाद closing tag लिखा जाता है। Closing tag से interpreter को पता चलता है की इस tag का उपयोग यंही तक था। Closing tag को opening tag से differentiate करने के लिए closing tag में forward slash लगाया जाता है।Tags का basic structure नीचे दिया जा रहा है।

<tagName>   text   </tagName>
       
Some basic tags 
निचे आपको HTML के कुछ basic tags दिए जा रहे है। ये वो tags है जो आप हर HTML file में commonly यूज़ करेंगे।

Tag
Explanation
<html> </html>
किसी भी HTML file की शुरुआत इसी tag से की जाती है। ये tag दर्शाता है की ये file एक HTML file है। बाकि सभी tags इस tag के अंदर आते है। ये tag program में सबसे आखिर में close किया जाता है।    
 <head></head>
इस tag में document के बारे में information होती है। साथ ही यदि आपका web page कोई script apply करता है तो वो भी इसी tag के अंदर define की जाती है। ये tag हमेशा HTML tag के अंदर आता है।  
 <title></title>
इस tag के द्वारा web page का title display किया जाता है। ये tag हमेशा head tag के अंदर आता है।  
 <body></body>
जो भी text body tag में होती है, program के interpret होने के बाद वही display की जाती है। ये tag head tag के close होने के बाद में आता है।  

tag में लिखेंगे तो webpage page पर वह text बड़ा और bold दिखाई देगा। Language का मतलब HTML एक language है जो web development के लिए यूज़ की जाती है। HTML versions अब तक HTML के बहुत से version industry में आ चुके है इनके बारे में नीचे दिया जा रहा है।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..