मक्का बाजराज्वार की रोटियां स्वस्थ फायदे Benifit of Roti and Kinds - Top.HowFN

मक्का बाजराज्वार की रोटियां स्वस्थ फायदे Benifit of Roti and Kinds

हमारे यहां कई तरह की रोटियों का चलन है. गेहू की रोटी के अलावा मक्का, बाजरा, ज्वार की रोटियां खासतौर पर खाई जाती है. इस सभी अन्न में न्यूट्रिएंट्स गेहू के जैसे ही हैं. केवल ज्वार ऐसी है, जिसमे आयरन की मात्रा अधिक होती है. यह भी कहा जाता है कि गांव के लोग ज्वार का सेवन अधिक करते हैं, इसलिए वे ज्यादा स्वस्थ होते है. क्या यह सच है.
बाजरा की रोटी
1 रोटी में 22 ग्राम कार्बन होता है, जो दिन में कार्बन की 17% जरूरत पूरी करता है. आयरन, फाइटोकेमिकल्स, फॉलेट, मैग्नेशियम, कॉपर, जिंक, विटामिन ई और बी कॉम्पलैक्स इसमें है. सभी आवश्यक 13 अमीनो एसिड्स इसमें हैं. इसे ठंड में खाने को कहा जाता है.

फायदा
इसमें मौजूद थियामिन,नियासिन और विटामिन बी-6 कार्बन, प्रोटीन और फैटी एसिड्स को एनर्जी में तब्दील करते हैं. विटामिन बी-6 उन न्यूरोट्रांसमीटर को सक्रिय करता है, जो आपका मूड सुधारने का काम करते हैं, साथ ही नींद दुरुस्त करते हैं. रोज न खाए डिहाइड्रेशन का खतरा हो सकता है.

गेहू की रोटी
3 ग्राम प्रोटीन, 0.3 ग्राम फैट,15 ग्राम कार्बन, 2 ग्राम फाइबर. गेहू विटामिन बी-1,2,3,6,9 का अच्छा स्त्रोत है. साथ ही आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नेशियम, पोटेशियम से भरपूर है.

फायदे
इसमें मौजूद विटामिन ई, घुलनशील फाइबर और सेलेनियम कैंसर के खतरे को कम करते है. इसीलिए यह श्रेष्ठ है. डायबिटीज वालो को यह विशेष ध्यान रखना चाहिए की उनके लिए ज्वार से बेहतर गेहू की रोटी है. यह रक्त में शर्करा को बहुत धीमी-धीमे जाने देती है. गेहू में ज्वार के मुकाबले ज्यादा घुलनशील फाइबर हैं. 

यह भी पढ़े हस्तरेखा यह ऊँगली बताती हे की आप बॉस बन सकते या नहीं

राजगिरा की रोटी
व्रत के दौरान अधिक खाया जाता है. यह प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है. शरीर के लिए जरूरी 9 अमीनो फाइबर, आयरन, फॉस्फोरस, थाइमिन और प्रोटीन से भरपूर है. हडिड्यों और टिश्यूज को मजबूती देने के लिए इसमें मैग्नेशियम, कैल्शियम और कॉपर है. इसमें अधिक आयरन आरबीसी बढ़ाता है. इसके फाइटोकेमिकल्स और स्टेरॉल्स कोलेस्ट्रॉल घटाते हैं.

फायदा
दिल की सेहत, वजन, गठिया में लाभदायक हे. जो वजन घटाना चाहते हैं, उनको यह खाने को कहते हैं.

No comments

मोबाइल नो. ना डाले नेट पर सभी को देखेगा सिर्फ अपने विचार दे कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले अगले 48 घंटे में जवाव देने का प्रयास करेगे, विज्ञापन कमैंट्स ना करे 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर Ads दिखाए

Powered by Blogger.