खुलकर हसिए क्योंकि यह निःशुल्क है आईये जानें क्या कहते हे शोध हंसी के बारे में..Smile Fact - Top.HowFN.com

खुलकर हसिए क्योंकि यह निःशुल्क है आईये जानें क्या कहते हे शोध हंसी के बारे में..Smile Fact

4 साल का बच्चा दिन में औसतन 300 बार हसंता है, लेकिन 40 साल का इंसान महज 4 बार. खिलखिलाकर हंसना दिलो-दिमाग के लिए फायदेमंद है.


आईये क्या कहते हे शोध
50 कैलोरी तक खर्च हो जाती है हंसने के 10-15 मिनट के अंदर, आगे पड़े फेसबुक पर दोस्ती से पहले फोटो को अन्चाये गलत लोगों से ऐसे बचाएं
वेदरबिल्ट यूनिवर्सिटी (अमेरिका) के शोध केअनुसार.
30 गुना तक ज्यादा हँसते है हम जब दोस्तों के साथ होते हैं. लोगो से घुलने-मिलने और हंसने से दिमाग और सोच पर सकारात्मक असर होता है. इससे रिश्ते भी मजबूत रहते हैं.

1. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोध के अनुसार खुलकर हसना दर्द निवारक की तरह काम करता है. अध्ययन में सामने आया की हंसमुख लोगो को आमतौर पर दर्द-निवारक की आवश्यकता कम ही पड़ती है.

2. जोर से हंसने पर एंडोर्फिस नामक हार्मोन स्रावित होता है. इससे न केवल हमे ख़ुशी मिलती है,बल्कि सोच भी सकारात्मक बनी रहती है. एंडोर्फिस बढ़ने से तनाव के लिए जिम्मेदार कार्टिसोल हॉर्मोन भी कम हो जाता है.

मैरीलैड यूनिवर्सिटी, अमेरिका में मनोविशेषज्ञ और हंसी पर किताब के लेखक रॉबर्ट प्रोविन के अनुसार हंसने पर मासपेशियो में खिंचाव होता है, रक्तचाप बढ़ता है और इस तरह रक्त्त में ज्यादा ऑक्सीजन पहुचती है.
रॉबर्ट प्रोविन के अनुसार तनाव का असर शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है. हसीं से शरीर में रोगाणुओं से लड़ने वाली कोशिकाओं का विकास तेज गति से होता है. इससे रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

0 Response to "खुलकर हसिए क्योंकि यह निःशुल्क है आईये जानें क्या कहते हे शोध हंसी के बारे में..Smile Fact"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel