Stop bites itching in seconds जहरीले कीड़े के काटने पर क्या करें मधुमक्खी बर्र ततैया भंवरा बरसाती कीट


Stop bites itching in seconds treatment कीड़े-मकोड़े के काटने का घरेलू उपचार भौरा काटने पर क्या करे बिजली का कीड़ा कीड़ा काटने पर सूजन बरसाती कीड़े की दवा भंवरे के काटने से क्या होता है
कई बार हमें पता भी नही चल पाता की हमे किस कीड़े ने काटा है लेकिन दर्द, जलन, छाले आदि हो जाने से परेशान हो जाते हैं. दरअसल, कुछ कीड़े शरीर की त्वचा में सिर्फ डंक मारकर उड़ जाते हैं, जबकि कुछ कीड़े शरीर में छेद भी करते हैं और अपना पेट भरने के लिए त्वचा का एक छोटा हिस्सा भी काटकर खा जाते हैं। कीड़े-मकोड़े कई तरह के होते हैं। इनमें से कुछ फूलों-फलों पर, तो कुछ घास पर पाए जाते हैं। सामान्यता जो हानिकारक नहीं होते हैं। हालांकि, मधुमक्खी, चींटी, ततैया, बिच्छु और काले मकड़े का डंक मारना काफी खतरनाक होता है। इनके जहर का असर कई बार लोगों को बेहोश तक कर देता है। अगर ये किसी इंफेक्शन का करण तो कभी-कभी ये मौत का कारण भी बन सकते हैं।

जहरीले कीड़े के काटने से मौत तक हो सकती है आयुर्वेद में वर्णन मिलता है टेस्ट कराएं... अगर आपको कभी किसी कीड़े के काटने या डंक मारने पर ज़्यादा रिएक्शन हुआ है तो अपने डॉक्टर से एलर्जी टेस्ट के लिए कहें। उस समय तुरन्त हमे निम्न उपचार करने चाहिए.

कीड़े का काटना (Insect bite) निम्न स्थितियों में जोखिम भरा हो सकता है, नीचे बताए गए किसी भी लक्षण के महससू करने पर आपको जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिएः कीड़े के काटने वाले निशान पर सूजन बहुत ज्यादा होना। बड़े-बड़े फफोले होना। निशान वाली त्वचा से मवाद या किसी तरह का तरल पदार्थ बहना। घरघराहट या सांस लेने में कठिनाई होना। मतली, उल्टी या दस्त होना। दिल की धड़कन तेज होना। चक्कर आना या बेहोशी महसूस करना। निगलने में कठिनाई होना, डिसफैगिया की स्थिति होना। बेचैनी होना। बहुत ज्यादा पसीना आना।


चिकित्सा

1. अमृतधारा को रुई में लेकर तुरन्त लगा ले आराम मिलेगा.

2. अमृतधारा बहुत काम आने वाली चीज है. किसी भी कीड़ा, मच्छर, मक्खी आदि के काटने पर तुरन्त इसे लगाने से आराम मिलता हैं.

आगे पड़े खून की कमी, लक्षण उपाय कैसे दूर करें

3. दियासलाई के मसाले को जल में घिस कर डंक के स्थान पर लगाने से तुरन्त आराम मिलता हैं.

4. मिट्टी के तेल और पिसा हुआ नमक डंक के स्थान पर लगाने से बर्र के दंश में शीघ्र आराम मिलता हैं. मधुमक्खी का जहर तुरन्त उतर जाता हैं.

5. लोहे की पत्ती, कील या चाबी कुछ भी डंक मारने के स्थान पर तुरन्त रगड़ दे और ऊपर से गीले चुने का लेप कर दे. चुना न मिले तो लोहे को मिट्टी के तेल में डुबोकर आहिस्ता-आहिस्ता रगड़े, तुरन्त आराम मिलेगा.

6. काटे स्थान पर तुरन्त तुलसी का रस या तुलसी का पत्ता रगड़े.

7. बर्र के काटने के स्थान पर नींबू का रस या कोई भी खट्टा अचार खटाई मल दे, जलन नही होगी.

0 Response to "Stop bites itching in seconds जहरीले कीड़े के काटने पर क्या करें मधुमक्खी बर्र ततैया भंवरा बरसाती कीट"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel