मजबूत मसल्स बनाने के लिए यह 9 प्रोटीन युक्त चीजें how to build muscle fast at home - Top.HowFN.com

मजबूत मसल्स बनाने के लिए यह 9 प्रोटीन युक्त चीजें how to build muscle fast at home

Body tips in hindi for man body growth for man gym tips in hindi language - युवाओ में आजकल मसल्स बनाने का क्रेज़ बढ़ रहा है. इसके लिए जिम और एक्सरसाइज ही काफी नही है. बल्कि युवा अपनी डाइट में बदलाव करके प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम आदि चीजे शामिल करके मसल्स को मजबूत बनाया जा सकता है. इनसे ना केवल मसल्स मजबूत बनेगी बल्कि शरीर का एनर्जी लेवल भी बढ़ेगा.
how to get muscles fast build muscle fastly supplements
1.ड्राय फ्रूट्स
ड्राय फ्रूट्स और नट्स दोनों में ही भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिंस और एन्टीऑक्सीड्रेट्स होते है. इन्हें डाइट में शामिल करने से मसल्स मजबूत होती है.how to gain muscle fast at home

2.स्प्राउट्स
इनमे जिंक और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. इन्ही रेगुलर खाने से मसल्स स्ट्रॉन्ग होती है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से एनर्जी बढ़ती है.

3.लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स
लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, छाछ में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन डी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इनमे मसल्स स्ट्रॉन्ग होती है.

4.चने की दाल
रात में 6-7 चम्मच चने की दाल को एक गिलास कच्चे दूध में भिगोकर रख दे. सुबह इसमें 5-6 किशमिश और मिश्री मिलाकर खाए.इससे शरीर को ताकत भी मिलेगी. 

यह भी पड़े गणित के मजेदार ट्रिक्स

5.मूंगफली
पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, जिंक और हैल्द फैट पाया जाता है. इसे रेगुलर डाइट में शामिल करने से मसल्स स्ट्रॉन्ग होती है और कमजोरी दूर होती हैं.

6. मुनक्का
10-15 मुनक्का गर्म पानी में धोकर रत को भिगो दे. सुबह इसका पानी पिएं और दोनों को भी खाए. हीमोग्लोबिन बढ़ेगा और खून की कमी नही होगी.

7. दूध
दूध प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स होता है. रेगुलर सुबह-शाम एक गिलास दूध पीने से मसल्स मजबूत होती हैं. कैल्शियम की वजह से हडिडयां मजबूत बनती है.

8. अंडे
इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, ल्यूटेन और अमीनो एसिड पाया जाता है. ते तत्व बॉडी को पर्याप्त एनर्जी देते हैं और मसल्स को मजबूत बनाते है.


9. नॉनवेज
मटन, चिकन, मछली प्रोटीन और अमीनो एसिड का सबसे अच्छा सोर्स होते है. इन्हें डाइट में शामिल करने से मसल्स स्ट्रांग होती है.

0 Response to "मजबूत मसल्स बनाने के लिए यह 9 प्रोटीन युक्त चीजें how to build muscle fast at home"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel