फ्री वाई-फाई यूज करने से पहले ध्यान रखें यह बातें - Top.HowFN

फ्री वाई-फाई यूज करने से पहले ध्यान रखें यह बातें

पिछले कुछ दिनों में Wifi का फंडा युवाओ में कुछ ज्यादा प्रचलित हो रहा है. हर कोई वाई-फाई का उपयोग करना चाहते है. अब तो रिलाइन्स ने फ्री 4G Wifi भी दे रखा हे. कई जगह railway station पर भी फ्री का Wifi मिल रहा हे. किंतु वे नही जानते कि पब्लिक Wifi network प्रायः सुरक्षित नही होते हैं क्योंकि यह पासवर्ड प्रोटेक्टेड नही होते. एक ही नेटवर्क पर किसी का यूजर्स नेम पासवर्ड या डाटा चुराना कही ज्यादा आसान होता है किंतु यदि आप कुछ सेटिंग्स कर ले तो आप इन बातों से बच सकते है.

1. इनेबल करे फायरवाल
अनावश्यक लोकल यूजर्स आपके कंप्यूटर में ताक-झाक न करे इसलिए अब अधिकतर ऑपरेटिंग सिस्टम में बेसिक फायरवाल सिस्टम ही लगा होता है अपने कम्प्यूटर में फायरवाल को जांचने में और उसके ऑन होने को सुनिश्चित करने के लिए इस प्रकिया का पालन करें- control panel> system and security > windows firewall > Allow, program and feature पर जाए और जरूरत के अनुसार एडिट कर उसे ज्यादा सिक्योर बनाए.

2. ऑफ करें शेयरिंग
पब्लिक नेटवर्क पर काम करने से पहले फाइल फ़ोल्डर्स, प्रिंटर आदि की शेयरिंग ऑफ कर दें. जिससे कोई भी आपकी इन्फोर्मेशन को शेयर न कर सके. यदि विंडोज ओएस उपयोग करते हैं तो निम्न प्रकिया का पालन कर सकते है:-
Start में जाए >control panel ओपन करें> Network and sharing centre पर क्लिक करें> ऊपरी बायीं और change advanced Sharing setting पर क्लिक करें> file and printer sharing को ऑफ कर दें.
चाहे तो public folder sharing और network discovery को भी ऑफ कर दें.

ये भी पढ़े -लिखने वाले ने भी क्या खूब लिखा हे

3. http का उपयोग करें
जीमेल,फेसबुक जैसी अनेक साइट्स में पहले से ही http मौजूद होता है जो की सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है किंतु किसी अन्य साइट का प्रयोग करने से पहले उसमे http के साथ S होने की जांच कर ले. यदि उस साइट में s न हो तो लॉग ऑन न करें और तुरन्त लॉग आउट कर जाए.


4. सवेंदनशील काम करने से बचें
आपका हर डाटा महत्वपूर्ण होता है और जरा सा भी हिंट hacker को hacking का भरपूर मौका देता है इसलिए पब्लिक Wifi पर कोई भी सवेदनशील या गोपनीय काम न करें जैसे कि बैकिंग क्रेडिट कार्ड, सवेंदनशील डॉक्यूमेंट को भेजना आदि.

No comments

मोबाइल नो. ना डाले नेट पर सभी को देखेगा सिर्फ अपने विचार दे कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले अगले 48 घंटे में जवाव देने का प्रयास करेगे, विज्ञापन कमैंट्स ना करे 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर Ads दिखाए

Powered by Blogger.