क्रोध आने पर क्या करे...How To Handle Angryness in Hindi - Top.HowFN.com

क्रोध आने पर क्या करे...How To Handle Angryness in Hindi

कभी कभी बात छोटी हो या बड़ी हमें गुस्सा आ ही जाता हे. गुस्सा आने पर तो हम क्या कर देते हे यह हमें भी पता नहीं होता हे. क्रोध कभी भी आ सकता हे. इसकी ना तो कोई जगह होती हे और ना ही कोई ठीकाना. यह कभी भी आ सकता हे. आपको किन चीजों पे गुस्सा आता हे?? कोनसी चीजे आपको गुस्से से पागल कर देती हे?? आप बदला लेना चाहते हे या आगे निकलना चाहते हे?? ऐसे कई सवाल हे जो खुद से पूछिए. अगर आप सिर्फ बदला लेना चाहते हे तो आप एक बहुत बड़े अवसर को बर्बाद कर रहे हे. आप अब भी छोटा सोच रहे हे और छोटी चीजों को मोका दे रहे हे. आज की इस पोस्ट में, में आपको कुछ ऐसे उपाय बताऊंगा जिससे आप अपने क्रोध पर काबू पा सकते हे. 

1. जब भी आपको गुस्सा आये तो आप दस तक गिन सकते हे, तेज-तेज कदमों से चल सकते हे, 5-6 बार गहरी सांस ले सकते हे, छोटी प्राथना दोहरा सकते हे.

2. जब भी गुस्सा आये और शांत हो जाए तो खुद से यह सवाल पूछे की इससे एक साल में कोई फर्क पड़ेगा. अगर इस सवाल का जवाब नहीं हे तो जाने दे और अगर हां हे तो पूछे क्या में समय को नियंत्रित कर सकता हु??नहीं ! क्या मोसम को नियंत्रित कर सकता हु?? नहीं ! क्या में दूसरों के कहे हुए शब्दों को नियंत्रित कर सकता हु?? नहीं ! वह एक मात्र कोनसी चीज हे जिसे में नियंत्रित कर सकता हु?? में खुद ! फिर खुद को अपना लक्ष्य याद दिलाएं. और जब आपको आपके सवाल के जवाब मिलने लगेंगे आपका गुस्सा अपने आप कम होता चला जायेगा.

3. क्रोध को दूसरी दिशा में ले जाए. जैसे अगर इसका प्रयोग घर पे किया तो यह विनाशकारी हो सकता हे, लेकिन अगर इसका प्रयोग पथरीले पहाड़ पर किया तो रास्ता बन सकता हे. क्रोध की शक्ति को दूसरी दिशा में ले जाएँ, ताकि यह आपके घर या रिश्तों को नष्ट ना करें.

4. काम करने से पहले सोचे की में इतने गुस्से में हु की में ठीक तरह से देख भी नहीं सकता या में इतने गुस्से में था की में यह भी नहीं जानता की में क्या करने जा रहा था. यह दोनों ही कथन सच हे. अगर आप सही से नहीं सोच पा रहे हे तो आपको कोई काम नहीं करना चाहिए, क्योकि आप गुस्से में उस काम को बिगाड़ दोगे. जब तक आप अपने विचारों को शांत ना कर ले तब तक कुछ ना करें और ना ही कुछ कहें. वरना बाद में आपको पछताना पड़ेगा.

0 Response to "क्रोध आने पर क्या करे...How To Handle Angryness in Hindi"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel