आम का अचार बनाने के तरीके रेसिपी विधि pickle recipes in hindi food tips - Top.HowFN.com

आम का अचार बनाने के तरीके रेसिपी विधि pickle recipes in hindi food tips

mango pickle recipes south indian pickle recipes pickle recipes in hindi kerala pickle recipes punjabi pickle recipes lemon pickle recipes pickle recipes in malayalam dill pickle recipes
मिक्स अचार बनाने का तरीका - ये बात तो खैर सभी जानते हैं कि अगर खाने के साथ अचार होतो खाने का मजा दोगुना हो जाता है। अचार खाने के साथ खाई जाने वाली एक चीज है जो किसी भी मौसम में खाई जा सकती है। पर अगर बाजार के अचार खा खाकर आप थोड़ा परेशान हो गए हैं तो अब परेशान न हों। आज हम आपको घर पर ही अचार बनाना सिखाते हैं। आज हम आपको मिक्स अचार बनाना सिखाएंगे। जानें क्या है विधि।
रेसिपी: घर बैठे बनाएं
सामग्री: -
  1. गोभी - 500 ग्राम (कटी हुई)
  2. गाजर - 500 ग्राम ( कटी हुई)
  3. हरे मटर के दाने या शलजम - 200 ग्राम
  4. हींग – चुटकीभर
  5. सरसों का तेल - 100 ग्राम
  6. पीली सरसों - 2 टेबल स्पून (पिसी हुई)
  7. हल्दी पाउडर – थोड़ा सा
  8. लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटी चम्मच
  9. सिरका - एक टेबल स्पून
  10. नमक - स्वादानुसार
बनाने की विधि: 
सबसे पहले तो गोभी को बड़े-बड़े टुकडों में काट लें। एक बर्तन में पानी गरम करके इसमें 1 छोटा चम्मच नमक मिलाएं। फिर इसमें गोभी डाल कर 10-15 मिनट के लिए ढक कर रख दें। अब इसे गरम पानी से निकाल कर सादे पानी से धो लें। गाजर को धोकर छीलें और छीलने के बाद भी फिर एक बार धो दें। अब इसे 2 इंच लंबे पतले टुकडों में काट कर रख लें। मटर के दाने निकाल कर इन्हें भी धो लें।

अब एक बड़े बर्तन में पानी डालकर उबालें। पानी इतना हो जिसमें सारी सब्जियां आसानी से डूब जाएं। जब पानी में उबाल आ जाए तो इसमें सब्ज़ियां डाल दें। इन्हें 3-4 मिनट उबलने दें और फिर 5 मिनट के लिए ढक कर रख दें। 5 मिनट बाद सब्जियों को छान कर सारा पानी निकाल दें। अब इन्हें एक साफ मोटे कपड़े पर डाल कर 4-5 घंटों के लिए धूप में सुखा लें।

धूप में जब सब्जियों का सारा पानी अच्छे से सूख जाए तो इन्हें किसी बड़े बर्तन में रख लें। अब एक कढ़ाई में तेल डालकर अच्छे से गरम करें और फिर गैस बंद कर दें। तेल को हल्का ठंडा करें, जब ये हल्का गर्म हो तो इसमें पीली सरसों, नमक, लाल मिर्च, हल्दी पाउडर और पिसी हींग डाल लें। फिर सारी सब्जियां डालें और इन सबको अच्छे से मिला लें। अब इसमें सिरका या नींबू का रस भी डाल कर मिला लें।

आचार को किसी साफ और सूखे कांच या प्लास्टिक के कंटेनर में भर लें। अब इसे 2 दिन में हल्का सा ऊपर नीचे भी करते रहे। 3-4 दिन में आपका मिक्स अचार पूरी तरह से तैयार हो जाएगी। अचार को ज्यादा दिनों तक ठीक रखने के लिए फ्रिज में रखें या फिर तेल में डुबो कर रखें।

0 Response to "आम का अचार बनाने के तरीके रेसिपी विधि pickle recipes in hindi food tips"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel