गुड़ के फायदे gud ke fayde in hindi jaggery benefits - Top.HowFN.com

गुड़ के फायदे gud ke fayde in hindi jaggery benefits

गुड खाने के बहुत ही फायदे  हैं. क्या आप गुड (जग्गेरी) खाना पसंद करते हैं? अगर आपका जबाब नही हैं तो यह पोस्ट ज़रूर पढ़े, क्योंकि आपको गुड के गुण के बारे में जब पता चलेगा तो आप कहेंगे भाई गुड के क्या कहने हैं. नॅचुरल स्वीट के तौर पर खाया जाने वाला गुड, टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत का ख़ज़ाना भी हैं. अगर आप अब तक अंजान हैं  गुड के यह बेहतरीन लाभ के बारे में :-
► सर्दी होने पर :- सर्दी के दीनो में या सर्दी होने पर गुड का उपयोग आपके लिए बहुत ही फयदेमंद साबित होगा. यह सर्दी-जुकाम खास तौर पर कॉफ से आपको राहत देने में मदद करेगा. इसके लिए दूध या छाछ में गुड का प्रयोग किया जा सकता हैं और हा आप इसका काढ़ा बना कर भी पी सकते हैं.

► पेट की समस्या में :- गुड खाने से पेट की कई सारी प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं. यह पेट में गैस बनाना और पाचन क्रिया से जुड़ी अन्या समस्याओं को दूर करने में फयदेमंद हैं. खाना खाने के बाद गुड खाने से खाना आक्ची तरह से हजम हो जाता हैं.

► स्किन की हेल्त के लिए भी गुड आपके लिए बहुत ही काम की चीज़ हैं. गुड खून से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकल कर त्वचा की सफाई में मदद करता हैं और ब्लड फ्लो को बेहतर बनता हैं.

► अगर आप बहुत ज़्यादा थकान और कमज़ोरी महसूस कर रहे हैं, तब भी गुड आपकी हेल्प कर सकता हैं. क्योंकि यह आपके शरीर की एनर्जी के लेवेल को बढ़ा देता हैं और आपको थकान महसूस नही होती हैं.

► पेट में गैस बनाने की प्राब्लम होने पर रोजाना एक ग्लास पानी या दूध के साथ गुड खाने से पेट में ठंडक होती हैं और गॅस नही बनती हैं.

► कान में दर्द होने पर भी गुड बहुत ही फयदेमंद हैं. गुड को घी के साथ मिला कर खाने से कान में होने वेल दर्द की समस्या से निजात मिलती हैं.

► वैसे तो गुड को गरम तासीर का माना जाता हैं, लेकिन इसे पानी के साथ घोल कर पीने से यह बॉडी को ठंडक प्रदान करता हैं और गर्मी को कंट्रोल करता हैं.

लड़कियों के पीरियड्स प्राब्लम में भी गुड काफ़ी फयदेमंद हैं.उन दिनों में गुड का सेवन करने से हर तरह की तखलीफ में रहट मिलेगी.

► गुड शरीर में खून की सफाई करके मेटबॉलिज़म रते को कंट्रोल करता हैं. इसके अलावा गुड गले और फेफड़ो के इन्फेक्षन के इलाज में भी फयदेमंद हैं.

► रोजाना दोफर और रात को खाना खाने के बाद तोड़ा सा गुड मूह में लेकर चूसने से पाचन बेहतर होता और गॅस नही बनती हैं.

► गुड एक अक्चा मूड बूसटर हैं, यह आपके मूड को ख़ुसनूमा बनाने में मदद करता हैं. इसके अलावा माइग्रएन की समस्या में भी गुड फयदेमंद हैं. रोजाना गुड खाने से फयडा मिलता हैं.

▬ गला बैठ जाने और आवाज़ जाकड़ जाने पर पके हुए चावल के साथ गुड मिला कर खाने से बैठा हुआ गला ठीक हो जाता हैं और आवाज़ भी खुल जाती हैं.

▬ बॉडी के टेंपरेचर को कंट्रोल करने में गुड सहायक हैं. इसमे आंटी-अलर्जिक तत्व होते हैं, जो अस्थमा के मरीज़ो के लिए बहुत ही फयदेमंद हैं.

▬ याददाश्त बढ़ने में भी गुड बहुत ही फयदेमंद हैं. इसके नियमित सेवन से याददाश्त बढ़ती हैं और दिमाग़ कमजोर नही होता हैं.

◄ गुड को आद्रक के साथ गर्म करे, इसे गुनगुना खाने से गले की खराश और जलन में रहट मिलती हैं. इससे आवाज़ भी काफ़ी बेहतर हो जाती हैं.

◄ खट्टी डकारे आने या पेट की समस्या में गुड में कला नमक  मिला कर चाटने से लाभ होता हैं.

◄ अगर आपको कम भूख लगती हैं तो गुड के पास आपकी इस समस्या का इलाज हैं. गुड खाने से आपकी भूख बढ़ेगी और पाचन भी सही होगा.

► वजन कम करने के लिए भी गुड बहुत फयदेमंद हैं. रोजाना गुड खाने से वजन कम होता हैं.

► रोजान तोड़ा गुड खाने से मूहसो की प्राब्लम नही होती हैं और स्किन ग्लो करने लगती हैं. यह आपकी स्किन की प्रॉब्लम्स को अंद्रूणी रूप से ठीक करने में मदद करता हैं.

► शरीर में आइरन की कमी होने पर गुड आपकी मदद कर सकता हैं. गुड आइरन का एक अक्चा और आसानी से मिलने वाला सोर्स हैं एनीमिया के रोगियो के लिए गुड बहुत ही फयदेमंद हैं.

► अष्टमा के इलाज में गुड बहुत ही फयदेमंद हैं. गुड और काले तिल के लड्डू बना कर खाने से सर्दी में अष्टमा की समस्या नही होती हैं और शरीर लिए ज़रूरी गर्मी बनी रहती हैं.

► इसके अलावा साँस से रिलेटेड बीमारियो के लिए 5 ग्राम गुड को बराबर मात्रा में सरसो के तेल के साथ मिला कर खाने से साँस से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं.

► पीलिया हो जाने पर 5 ग्राम सोंठ में 10 ग्राम गुड मिला कर खाने से लाभ मिलता हैं. इसके अलावा जुकाम हो जाने पर गुड को पिघला कर उसकी पपड़ी बना कर खाने से फयडा होता हैं.

► जोड़ो के दर्द की प्राब्लम में गुड को आद्रक के साथ खाने से बहुत ही फयडा मिलता हैं. रोजाना गुड के एक टुकड़े के साथ आद्रक खाने से जोड़ो के दर्द में आराम मिलता हैं.

0 Response to "गुड़ के फायदे gud ke fayde in hindi jaggery benefits"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel