बकरी का दूध के फायदे bakri k doodh ke fayde goat milk benefits - Top.HowFN

बकरी का दूध के फायदे bakri k doodh ke fayde goat milk benefits


बकरी का दूध बहुत से लोगों को भले ही पसंद न हो लेकिन इसके फायदे बहुत हैं। औषधीय गुणों के कारण यह विशेष गंध वाला होता है। इसे अब आम लोग भी समझने लगे हैं। इसीलिए डेंगू जैसे रोगों के मरीजों के लिए इसकी मांग बढ़ने लगी है। इसमें कई प्राण रक्षक तत्व तो गाय के दूध से भी ज्यादा होते हैं। दिनों-दिन बढ़ती दूध की मांग के दौर में ग्रामीण अंचल में यह सस्ता और सहज ही मिल जाता है। कहावत ‘जैसा खाए अन्न वैसा रहे मन’ भी सटीक बैठती है। कारण यह है कि बकरियां जंगल में औषधीय पौधों को ही अपना आहार बनाती हैं और उनके दूध में इसकी सुगंध हो जाती है। इस दूध में औषधीय गुणों की मात्रा भी बहुत होती है। बकरी का दूध मधुर, कसैला, शीतल, ग्राही, हल्का, रक्त-पित्त, अतिसार, क्षय, खांसी एवं ज्वर को नष्ट करने की क्षमता रखता है। यह वैज्ञानिकों द्वारा सत्यापित तथ्य है। बकरी पालन करने वाले लोग भी इसीलिए रोगों का शिकार कम बनते हैं क्योंकि उनका पालन करने के कारण बकरी के दूध से उनका संपर्क बना रहता है।

पिछले सालों में डेंगू बुखार के दौरान बकरी के दूध की उपयोगिता जरूर सिद्ध हुई। लोग बकरी का दूध खोजते नजर आए। रुटीन में यदि बकरी के दूध का सेवन किया जाए तो अनेक बीमारियों से बचा जा सकता है।

बकरी का दूध गाय के दूध से मिलता-जुलता होता है लेकिन इसमें विटामिन बी 6, बी 12, सी एवं डी की मात्रा कम पाई जाती है। इसमें फोलेट बाइंड करने वाले अवयव की मात्रा ज्यादा होने से फोलिक एसिड नामक आवश्यक विटामिन की बच्चों के शरीर में उपलब्धता कम हो जाती है। लिहाजा एक साल से कम उम्र के बच्चों को बकरी का दूध नहीं पिलाना चाहिए।


बकरी का दूध पीने के फायदे :- 

सूजन से राहत :- रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी हैं की बकरी का दूध जलन और सूजन की समस्या से रहट दिलाता हैं. जिन लोगो की बॉडी में किसी तरह की सूजन की प्राब्लम हैं, उन्हे बकरी का दूध पीने की सलाह दी जाती हैं. रोजाना सुबह सिर्फ़ एक ग्लास बकरी का दूध पीकर दिन भर के लिए चुस्त-दुरुस्त रहा जा सकता हैं.

मेटबॉलिज़म बढ़ाए :- बकरी के दूध में गाय के दूध के कंपेर में ज़्यादा न्यूट्रियेंट्स मौज़ूद होते हैं. इसलिए सिर्फ़ एक ग्लास बकरी का दूध पीने से शरीर के सारे ज़रूरी न्यूट्रियेंट्स की पूर्ति हो जाती हैं. एक कप बकरी के दूध में रोजाना बॉडी के लिए ज़रूरी 40% कॅल्षियम, 20% विटामिन ब के साथ पटासीयम और फॉस्फरस की ज़रूरत को पूरा किया जा सकता हैं.

वजन कम करे :- वजन कम करने की चाह रखने वालो को बकरी का दूध पीना काफ़ी फयदेमंद होता हैं. इसकी वजह हैं इसमे मौज़ूद फॅटी आसिड जो बाद फट को कम करता हैं. बॉडी की ज़रूरत के हिसाब से फट अब्ज़र्व करता हैं. साथ, ही बॉडी के लिए ज़रूरी न्यूट्रियेंट्स की सप्लाइ करता हैं.

कैल्शियम से भरपूर :- हड्डियो की मजबूती के लिए लोग गाय का दूध पीना पसंद करते हैं. उनका मानना हैं की सिर्फ़ गाय का दूध ही कॅल्षियम की भरपाई करता हैं, लेकिन इस बात से बहुत कम लोग ही वाकिफ़ होंगे की बकरी के दूध में भी कॅल्षियम की आक्ची-ख़ासी मात्रा मौज़ूद होती हैं. कॅल्षियम के साथ ही अमीनो ट्र्यपटोफन भी होता हैं, जो बॉडी को हेल्ती बनता हैं.

मा के दूध जैसा :- बकरी का दूध दिखने में ही नही, बल्कि स्वाद में भी मा के दूध जैसा होता हैं. इसका कारण इसमे मौज़ूद केमिकल हैं. डाइजेशन में आसान होने की वजह से बाकछे इसे पी सकते हैं. साथ ही इसे पीने के बाद पेट भी भारी नही लगता हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाए :- बकरी के दूध में सेलीनीयम नाम का एक मिनरल पाया जाता हैं, जो बॉडी की इम्यूनिटी पवर को बढ़ने में कारगर हैं. स्ट्रॉंग इम्यूनिटी बॉडी को कई तरह के रोगो से डोर रखती हैं. बहुत से डॉक्टर भी बकरी का दूध पीने की सलाह देते हैं.

हार्ट के लिए हेल्दी :- बकरी के दूध में पाए जाने वेल फॅटी आसिड्स कोलेस्टरॉल लेवेल को कंट्रोल करते हैं, जिससे स्ट्रोक, हार्ट अटॅक और भी कई तरह के कॉरोनरी प्रॉब्लम्स से बचा जा सकता हैं. इसके दूध में मौज़ूद पटासीयम की आक्ची मात्रा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती हैं. साथ ही, कार्डियोवॅस्क्युलर सिस्टम भी सही रखता हैं

Fatty Acids की मौज़ूदगी :- बकरी के दूध में 35% तक  फैटी एसिड्स मौज़ूद होता हैं, जबकि गाय के दूध में सिर्फ़ 17% तक ही यह पाया जाता हैं. इसका मतलब यह हैं की बकरी का दूध गाय के दूध से ज़्यादा फयदेमंद हैं. इसके अलावा, लगभग 50% लोगो को गाय के दूध में मौज़ूद लॅक्टोस को डाइजेस्ट करने में प्रेशानि होती हैं. लेकिन बकरी का दूध आसानी से पच जाता हैं. इसलिए भी बकरी के दूध की डिमॅंड बढ़ रही हैं.

डेवेलपमेंट के लिए :- बकरी का दूध प्रोटीन का बहुत ही अक्चा सोर्स माना गया हैं, जो ग्रोत और डेवेलपमेंट के लिए ज़रूरी हैं. इसके अलावा प्रोटीन सेल्स, टिश्यू, मसल्स और हड्डियो के बनाने के लिए भी ज़रूरी होता हैं. बाकचो की बढ़ती उमर में और बडो की हड्डियो की मजबूती को बरकरार रखने के लिए बकरी का दूध काफ़ी फयदेमंद हैं
Powered by Blogger.