डेंगू बुखार के लक्षण उपचार Dengue Symptoms Treatments Causes - Top.HowFN.com

डेंगू बुखार के लक्षण उपचार Dengue Symptoms Treatments Causes

डेंगू मछर से बचाव के लिए ये तरीके अपनाएं डॉक्टर मादा एडीस इजीप्ट मच्छर इंतजाम time how to identify dengue mosquito dengue vs normal bite at night dengue mosquito photo mark picture children dengue symptoms in hindi language babies dengue tamil adults infants in delhi city mumbai pune chennai incubation period
लाइफ में ऐसी बहुत सी चीज़े हैं जिसके बारे में आप चाहते हैं  ना हो, डेंग बुखार (फीवर) उनमे से एक हैं. यह बीमारी इंसान के शरीर के इम्यून सिस्टम में इतनी तेज़ी के साथ दाखिल होता हैं की शरीर टूट सा जाता हैं.

डेंग एक वाइरस से होने वाली बीमारी हैं. इस वाइरस का  मादा एडीस इजीप्ट नाम के मच्छर के काटने से होता हैं. खास बात यह ही डेंग फैलने वेल मस्कीटोस गंदे पानी की जगह सॉफ पानी में पैदा होते हैं. इसलिए बारिश में गामलो, कूलर्स, टाइयर्स आदि में इकट्ठा हुए पानी में यह माक्चर ज़्यादा पाया जाता हैं
इसे हड्डी तोड़ने वाली बीमारी कहा जाए तो भी कोई हैरानी वाली बात नही होगी. इसलिए हम आपको आज बताने जा रहे हैं 

डेंग से बचने के कुछ टिप्स :-

1. बीमारी से बचने के लिए पूरी तैयारी रखे ;- आप इससे बचने के लिए पूरी बाज़ू वाली शर्ट और पंत पहन सकते हैं और सोते समय चदडार ज़रूर ओढ़े. इसके अलावा मच्च्छरो को डोर रखने वाली क्रीम या लोशन लगाए. माक्चरो को घर में घूसने से रोकने के लिए घर के अलग-अलग हिस्सो में माक्चर मरने वाली डॉवा का च्चिड़काव करे और मसकीटो नेट लगाए.

2. केमिकल का इस्तेमाल :- घर के आस-पास ड्ट पाउडर या ब्लीचिंग पाउडर का च्चिड़कने से डेंग फैलने वेल माक्चर ख़त्म हो जाते हैं और आप डेंग से बचे रह सकते हैं.

3. माक्चर वाली जगहो पर जाने से बचे ;- डेंग की लापरवाही से बचे और ऐसी जगहो पर जाने से बचे जहा झधिया और घास ज़्यादा हो जैसे की गार्डेन, पार्क आदि. अपने आस-पास ऐसी जगहो की जानकारी रखे जहा माक्चर ज़्यादा पैदा होते हो, ऐसी जगहो पर जाने से बचे.

4. घर में हर सामान को धक कर रखे :- इस प्रोसेस के तहत आप अपने घर के हर समान को धक कर रखे, चाहे वह खाने का बर्तन हो या पानी का. बीमारी फैलने वेल माक्चर खुली चीज़ो को निशाना बनाते हैं, खुला खाने का समान इनमे से एक हैं.

5. अपने आस-पास सफाई और सूखा रखे :- डेंग के ख़तरे से बचने के लिए यह सलाह दी जाती हैं की अपने आस-पास सफाई और सूखा रखे. ज़्यादा मात्रा में पानी जमा ना होने दे. डेंग के माक्चर इस जमे हुए पानी में अपना घर बनाते हैं. इसलिए ध्यान रखे की घर के आस-पास पानी कन्हि भी जमा ना हो. यह ढयान रखना चाहिए की घर के आस-पदोष में खुली जगह हो और सूरज की रोशिनी पड़े जिससे पानी सूख जाए.

6. सॉफ सफाई करते रहे :- यह सबसे ज़रूरी हैं की आप समय-समय पर पानी के टांक, कूलर और वॉशबेसिन आदि की सफाई करते रहे, क्योंकि इससे माक्चरो के पैदा होने से रोकने में मदद मिलेगी. माक्चरो से च्छुतकारा पाने के लिए आप ऐसी सफाई हफ्ते में एक बार कर सकते हैं.

7. दरवाजो पर पर्दे लगाए :- घर के मैं डोर पर पर्दे लगाए, घर की खिड़कियो में भी इसी तरह से पर्दे लगाए. डेंग से बचने के लिए आप बेड के पास माक्चारदानी का उपयोग करे. माक्चारदानी लगा कर सोए.

0 Response to "डेंगू बुखार के लक्षण उपचार Dengue Symptoms Treatments Causes "

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel