सोयाबीन के फायदे Soybean benefits hindi fayde protein - Top.HowFN

सोयाबीन के फायदे Soybean benefits hindi fayde protein

सोयाबीन में सभी आठ आवश्यक अमीनो एसिड होते है सोयाबीन विभिन्न सोया उत्पादों सोया आटा, सोया दूध, टोफू जैसे पनीर, tempeh और miso किण्वित उत्पादों के लिए जाना जाता हैं।
  1. वसा (Fat) कम मात्रा में होती हे 
  2. दिल के अनुकूल आवश्यक ओमेगा -3 वसा होती है
  3. फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत
  4. समृद्ध कैल्शियम और विटामिन बी 12 का एक अच्छा स्रोत है
  5. मानव पोषण के लिए आवश्यक सभी एमिनो एसिड से युक्त पूरा प्रोटीन है
  6. जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और सेलेनियम के रूप में महत्वपूर्ण खनिजों प्रदान करता है
  7. ऐसे Miso, tempeh, और सोया दही के रूप में किण्वित सोया उत्पादों, के रूप में प्रोबायोटिक्स में रिच
  8. विभिन्न तरह के कैंसर, हृदय रोग और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम करने में फायदेमंद होते हैं जो isoflavones शामिल
  9. ऐसे टोफू और tempeh के रूप में पूरे सोया खाद्य पदार्थों मांस के लिए एक पोषक तत्व अमीर विकल्प फार्म ( यहाँ क्लिक से चेहरे पर चमक के उपाय instant face glow tips)
सोयाबीन के स्वास्थ्य लाभ protein rich foods
प्रोटीन
सोयाबीन प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। 20-25 प्रतिशत प्रोटीन होते हैं जो अन्य फलियां की तुलना में यह 43 प्रतिशत प्रोटीन होता है। सोया प्रोटीन सभी फलियां के बीच उच्चतम गुणवत्ता की भी है। बच्चों और वयस्कों के लिए प्रोटीन की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए खाद्य एवं औषधि प्रशासन और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अपनाई के दिशा-निर्देशों के तहत, सोया प्रोटीन को अलग उच्चतम संभव स्कोर है, जो 1 की रेटिंग प्राप्त करता है। यह सोया प्रोटीन की गुणवत्ता मांस और दूध प्रोटीन के बराबर है हालांकि, सोयाबीन में सल्फर एमिनो एसिड का स्तर अन्य सेम की तुलना में अधिक है।

वसा
सोयाबीन में 19 प्रतिशत वसा होती है जबकि (मूंगफली) को छोड़कर अधिकांश फलियां, 2 प्रतिशत वसा से 14 के बीच में होती हैं। सोयाबीन वसा की सबसे असंतृप्त और फायदेमंद है। , पॉलीअनसेचुरेटेड monounsaturated और संतृप्त वसा संतृप्त वसा कम होने के साथ सोयाबीन में क्रमश वसा का 63 प्रतिशत, 23 प्रतिशत और 14 प्रतिशत से ऊपर है। सोयाबीन की पॉलीअनसेचुरेटेड वसा की मात्रा लिनोलेनिक एसिड या ओमेगा -3 फैटी एसिड भी शामिल है। ओमेगा -3 वसा की मौजूदगी में यह विशेष सोयाबीन यह आवश्यक फैटी एसिड से बहुत कुछ संयंत्र स्रोतों में से एक के रूप में आता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है हृदय रोग और कैंसर दोनों के जोखिम को कम करने में मदद करता है, जो एक आवश्यक पोषक तत्व के रूप में।

सोयाबीन तेल खाना पकाने में इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ सोया खाद्य पदार्थ चर्बी को हटा दिया है। Defatted सोया आटा सामान्य रूप से उपलब्ध है। कम वसा टोफू और कम हो या गैर वसा सोया दूध भी कुछ कम वसा वाले विकल्प के रूप में।

रेशा

सोयाबीन के सेवारत आहार फाइबर के लगभग आठ ग्राम प्रदान करता है। हालांकि, कुछ सोया खाद्य पदार्थों में काफी फाइबर सामग्री में कमी कि मायनों में कार्रवाई कर रहे हैं। ऐसे tempeh, सोया आटा और बनावट सोया प्रोटीन के रूप में पूरे सेम का उपयोग कि सोया खाद्य पदार्थों फाइबर में उच्च रहे हैं, जबकि टोफू और सोया दूध, बहुत कम फाइबर होते हैं।

कैल्शियम Macronutrients-

सोया खाद्य पदार्थों आमतौर पर इस्तेमाल किया फलियां की तुलना में कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं। प्रसंस्करण काफी सोयाफूड्स की कैल्शियम की मात्रा को प्रभावित करता है। इसके प्रसंस्करण के तरीकों के कारण टोफू की सेवा 1/2 कप प्रति कैल्शियम की 120 के बीच और 750 मिलीग्राम शामिल कर सकते हैं। सोया दूध की सेवा एक कप प्रति कैल्शियम की लगभग 93 मिलीग्राम शामिल हैं। कैल्शियम दृढ़ सोया दूध अक्सर सेवारत और विटामिन की एक अच्छी रकम डी प्रति कैल्शियम की 200 के बीच और 300 मिलीग्राम शामिल कर सकता

सोयाफूड्स दोनों oxalates और कैल्शियम के अवशोषण को बाधित कि phytates में उच्च रहे हैं, सोयाफूड्स से कैल्शियम अच्छी तरह से अवशोषित और दूध के बराबर एक अवशोषण की दर है (यहाँ पढ़े ऎसे ल़डकों की तरफ आकर्षित होती हैं)

लोहा

सोया लोहे में समृद्ध है। हालांकि, दोनों phytate और सोया प्रोटीन सोयाफूड्स खराब अवशोषित किया जा रहा में लोहे की ओर जाता है, जो लोहे के अवशोषण को कम। आयरन बेहतर tempeh और miso तरह किण्वित सोयाफूड्स से अवशोषित किया जा सकता है।

1 comment:

मोबाइल नो. ना डाले नेट पर सभी को देखेगा सिर्फ अपने विचार दे कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले अगले 48 घंटे में जवाव देने का प्रयास करेगे, विज्ञापन कमैंट्स ना करे 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर Ads दिखाए

Powered by Blogger.