सेब के फायदे (लाभ) Apple fruit Eating benefits in hindi - Top.HowFN

सेब के फायदे (लाभ) Apple fruit Eating benefits in hindi


three sentences about apple in hindi 10 lines on apple facts and health benefits
सेब (वैज्ञानिक नाम Malus domestica) सेब (एप्पल) एक फल है रंग लाल या हरा होता है, परिवार के लिए सबसे स्वास्थ्यवर्धक एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर कई बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने की क्षमता होती है

एक पर्णपाती वृक्ष है इसका मुख्यतः जन्म स्थान मध्य एशिया है दुनिया भर में बहुत ज्यादा डिमांड होने से अब लगभग सभी देशो में खेती की जाती है

आपने वो कहावत तो सुनी होगी, ‘An Apple a Day, Keeps the Doctor Away’’. अगर आप रोज एक सेब नियमित रूप से खाएँगे, तो आपके पास कोई भी बीमारी भटकेगी भी नही. जिन्हे लगता है की वो मोटे हो रहे है, वो भी सेब खा सकते है, क्यूकी सेब ज़ीरो कॅलरी होती है.

आइए जानते है Apple बेनिफिट्स 


सेब फल शरीर को मजबूती प्रदान करता है, जिससे आपकी बॉडी का स्टॅमिना बढ़ता है. apple में पटासीयम, कॅल्षियम, फॉस्फरस, मॅग्नीज़ियम, आइरन, कॉपर, और ज़िंक होता है. जो की त्वचा की रंगत निखरता है.

सेब शरीर के ग्लूकोस मात्रा को सामानया करता है, जिससे मधुमेह के रोगियो को बहुत फायदा  होता है.

Benefits of Apple

एनीमिया:

एप्पल में आइरन बहुत ज़्यादा मात्रा में पाए जाते है. अगर आप दिन में  2 से 3 आपल खाते हो तो यह पूरे दिन की आइरन की कमी को दूर कर देता है. अनेमिया जैसी बीमारी के लिए सेब एक बहुत अक्चा सल्यूशन है.

Benefits of apple for skin in hindi


त्वचा सुंदर और मुलायम

इसके स्वस्थ के लिए तो लाभ है ही परंतु ये आपकी त्वचा को निखारने का भी काम करता है. इसको खाने से आपके चेहरे के धब्बे दूर हो जाते है. सेब के जेल्ली को फेस पर लगाने से आपकी त्वचा सुंदर और मुलायम बन जाती है. तो आज ही से आपल का नियमित रूप से सेवन करे और स्वस्थ रहे.

कॅन्सर:

आपल में  क्वरसिटिन पाया जाता है, जिससे कॅन्सर होने का ख़तरा बहुत कम हो जाता है. रोजाना आपल खाने वेल लोगो को कॅन्सर नही होता और वो लोग स्वस्थ रहते है.

मधुमेहा से बचाए:

जिन लोगो को मधुमेहा की प्राब्लम होती है, उन्हे सेब का उपयोग करना चाहिए. आपल में पाए जाने वाला पेकटिन जो की ग्लूकोनिक आसिड की कमी शरीर मई पूरी करता है और इंसुलिन के उपयोग को कम करता है.

कोलेस्टरॉल:

आपल मई घुलन शील फिबेर पाया जाता है, जो कोलेस्टरॉल को कम करता है और आपको स्वस्थ रखता है.

दस्त और कब्ज:

छ्होटे बाकचो मई अक्सर दस्त और कब्ज की प्राब्लम पाई जाती है. ऐसे समय मई आपल खिलाने से आराम मिलता है और दस्त नही होती है.

वजन को नियंत्रित करे:

कई स्वस्थ समस्या की वजह मोटापा माना जाता है. जेसे हार्ट रोग, उक्छ रक्त छाप, मधुमेहा जेसी बीमारिया ज़्यादा वजन के कारण ही होती है. आपल खाने से इन्न सब बीमारियो से छुटकारा मिलता ही है और साथ ही यह मोटापा भी कम करता है.

लिवर को मजबूत करे:

आजकल लोगो को लिवर बहुत कमजोर होता है. लिवर को मजबूत रखने के लिए रोज़ 1 आपल खाना चाहिए क्यूकी आक्ची मात्रा मई आंटी-ओक्षिदंत पाए जाते है.

एनर्जी बढ़ाए:

सेब उर्जा का एक बहुत अक्चा सोर्स है चुकी यह फैफ़ाडो के लिए ऑक्सिजन की आपूर्ति मई मदद करता है. इसलिए, आपको वर्क आउट करने से पहले कुछ सेब खाने की सलाह दी जाती है. यह आपकी क्षमता को बढ़ता है और उर्जा के लेवेल मई व्राद्धि करता है.

1 comment:

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.