बादाम के गुण फायदे Almonds Benefits calories skin hindi Badam khane ke fayde - Top.HowFN.com

बादाम के गुण फायदे Almonds Benefits calories skin hindi Badam khane ke fayde

बादाम  Almonds (वैज्ञानिक नाम: प्रूनुस डल्शिस, प्रूनुस अमाइग्डैलस) मध्य पूर्व का एक पेड़ होता है। बादाम में विटामिन ई, तांबा, मैग्नीशियम, और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का स्रोत हैं,

इसकी बड़े तौर पर खेती होती है। भारत और जापान जैसे देशों में बादाम खूब उगाया जाता रहा है। बादाम रोजाना सेवन किया जा सकता है। प्रतिदिन चौथाई कप या 22-24 बादाम सेवन कर सकते हैं। अनेक शोधों से यह ज्ञात हुआ है, कि रोजाना उपरोक्त मात्रा में बादाम खाने से मोटापा नहीं होता है। किन्तु कच्चे बादाम खाने से टायफाइड हो सकता है।  इसलिये हमेशा भुना हुआ, नमक के साथ या नमक के बिना, खाना चाहिये।
1- इसका सेवन छिलके सहित करने से बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती हैं अगर बादाम का सेवन रोज किया जाए तो दिन भर ताज़गी और एनर्जी बनी रहेगी.

2- दिमाग़ के विकास के लिए हेल्पफुल बादाम में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो याददाश्त और दिमागी विकास के लिए बहुत ही अच्छा हैं. यह बढ़ते हुए बच्चो के लिए बहुत ही फयदेमंद होता हैं. बादाम में मोनौंसतुरटेड फट, प्रोटीन और पटासीयम पाए जाते हैं, जो दिल के लिए बहुत ही फयदेमंद हैं. इसमे मॅग्नीज़ियम भी होता हैं, जो दिल का दौरा रोकने में मददगार होता हैं.

3- सक्रमण से करे मुकाबला शोध के अनुसार बादाम खाने से बॉडी को विराल इन्फेक्षन जैसे सर्दी-जुकाम, फ़्लू आदि से लड़ने की शक्ति मिलती हैं. इटली में मेसीना के इन्स्टिट्यूट ऑफ रिसर्च आंड पोलयकलनिक यूनिवर्सिटी में कार्यरत साइंटिस्ट ने यह खोज की हैं की बादाम के च्चिलके में नॅचुरल रूप से ऐसे केमिकल्स पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ते हैं. बादाम के च्चिलके से वाइट ब्लड सेल्स में बढ़ोतरी होती हैं.

4- वजन कम करे इंटरनॅशनल जर्नल ऑफ ओबीसिटी आंड रिलेटेड मेटबॉलिज़म में प्रकाशित एक स्टडी में अधिक वजन वेल मोटापा ग्रस्त 65 लोगो को शामिल किया गया था. जिसमे मिले रिज़ल्ट के अनुसार बादाम युक्त कम कॅलरी वाला भोजन मोटापे को ज़्यादा प्रभावी ढंग से कम करता हैं.

5-कोलेस्टरॉल को कम करे इसमे मौज़ूद मोनौंसतुरटेड फट दिल की बीमारियो को कम करने में सहायक हैं. ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, बादाम में मौज़ूद विटामिन ए के आंटी-ओक्षिदंत गुण के कारण इसे खाने से ल्डल कोलेस्टरॉल लेवेल कम होता हैं और दिल के रोग होने का ख़तरा कम होता हैं.

6- कम करे ब्लड शुगर  खून में मौज़ूद शुगर लेवेल को कम कर देता हैं. क्लिनिकल रिसर्च बताते हैं की बादाम खाने से बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवेल में कमी आती हैं. साथ ही मधुमेह और दिल के रोगो के उपचार में मदद मिलती हैं. मधुमेह से पीड़ित लोग रोजाना 2-3 बादाम खा सकते हैं.

7-प्रोटीन का पवर हाउस बादाम में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती हैं. इसके 1/4 कप में 7.62 ग्राम प्रोटीन होता हैं, जबकि 1 अंडे में केवल 5.54 ग्राम गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता हैं. जो ज़रूरी अमीनो आसिड में से तीसरा ज़रूरी आसिड हैं.
बादाम पाक का सेवन आयुर्वेंद के अनुसार, बादाम पाक सेवन बल और वीर्य में वृद्धि होती है। नपुंसकता और स्नायु दुर्बलता में बादाम पाक का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। 10 से 20 ग्राम की मात्रा में बादाम पाक का सेवन प्रतिदिन दूध के साथ करने से मस्तिष्क और ह्रदय की निर्बलता नष्ट होती है तथा शरीर हष्ट-पुष्ट होता है।
  • बादाम तेल से कब्ज दूर होती है और यह शरीर को ताकतवर बनाता है। 
  • यह पेट की तकलीफों को दूर करने के साथ आंत की कैंसर में भी उपचारी है।
  • बादाम तेल के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। यानी यह दिल की सेहत के लिए भी अच्छा है।
  • बादाम मस्तिष्क और स्नायु प्रणालियों के लिए पोषक तत्व है। 
  • यह बौद्धिक ऊर्जा बढ़ाने वाला, दीर्घायु बनाने वाला है।
  • मीठे बादाम तेल के सेवन से माँसपेशियों में दर्द जैसी तकलीफ से तत्काल आराम मिलता है।
  • बादाम तेल का प्रयोग रंगत में निखार लाता है और बेजान त्वचा को रौनक प्रदान करता है। त्वचा की खोई नमी लौटाने में भी बादाम तेल सर्वोत्तम माना गया है।
  • शुद्ध बादाम तेल तनाव को दूर करता है। दृष्टि पैनी करता है और स्नायु के दर्द में भी राहत दिलाता है।
  • विटामिन डी से भरपूर बादाम तेल बच्चों की हड्डियों के विकास में भी योगदान करता है।
बादाम तेल से रूसी दूर होती है और बालों की साज-सँभाल में भी यह कारगर है। इसमें मौजूद विटामिन तथा खनिज पदार्थ बालों को चमकदार और सेहतमंद बनाते हैं। बादाम तेल का इस्तेमाल बाहर से किया जाए या फिर इसका सेवन किया जाए, यह हर लिहाज से उपचारी और उपयोगी साबित होता है। हर रोज रात को 250 मिग्रा गुनगुने दूध में 5-10 मिली बादाम तेल मिलाकर सेवन करना लाभदायक होता है। त्वचा को नरम, मुलायम बनाने के लिए भी आप इसे लगा सकते हैं। नहाने से 2-3 घंटे पहले इसे लगाना आदर्श रहता है। बादाम तेल की मालिश न सिर्फ बालों के लिए अच्छी होती है, बल्कि मस्तिष्क के विकास में भी फायदेमंद होती है। हफ्ते में एक बार बादाम तेल की मालिश गुणकारी है।

0 Response to "बादाम के गुण फायदे Almonds Benefits calories skin hindi Badam khane ke fayde"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel