वेबसाइट को लोकप्रिय कैसे बनाएं प्रचार - Top.HowFN

वेबसाइट को लोकप्रिय कैसे बनाएं प्रचार


वेबसाइट का प्रचार (Website Promotion)

आपकी वेबसाइट बनाने की मेहनत और पैसा तभी सफल होगी जब उसको लोग देखंगे. वेबसाइट का प्रचार करने के दो मुख्य प्रकार है – इन्टरनेट के द्वारा (online) तथा पारंपरिक तरीकों से (offline)

जब लोग जानने लगें कि आपकी वेबसाइट आ गई है, तो ऐसी तैयारियां करें कि आपके संभावित ग्राहक इसे देख सकें। कैसे, आईए जानते हैं।

• सर्च इंजन को शामिल करें

अगर आप किताब की दुकान चलाते हैं, तो ये ज़रूरी है कि आपके इलाके में किताब की दुकान खोज रहे ग्राहक को आपकी दुकान का पता सर्च इंजन पर मिल जाए। कुछ लोकप्रिय सर्च इंजन हैं गूगल, याहू, अमेज़ॉन।

• रजिस्टर करने वालों की जानकारी इकट्ठी करें

वेबसाइट पर रजिस्टर होने वाले लोगों से पूछें कि क्या वे आपके, न्यूज़लैटर या विशेष छूट के बारे में जानना चाहते हैं। इस तरह के संपर्क से आप नये ग्राहकों बना पाएंगे।

• अपने प्रोडक्ट्स पर वेबसाइट का प्रचार

आपकी कंपनी के लैटरहेड, बिज़नेस कार्ड, कंपनी यूनिफॉर्म, कंपनी के वाहन, इनवॉयस सेवा आदि पर वेबसाइट का पता छापें।

• फोन बुक विज्ञापन में वेबसाइट का पता दें

• वेबसाइट देखने वालों के लिए प्रतियोगिता रखें

एक तय समय के अंदर अपनी साइट पर रजिस्टर करने वालों का हौंसला बढ़ाएँ, उनके लिए प्रतियोगिता रखें, और मुफ्त उपहार दें।

• दूसरी वेबसाइट्स से संपर्क जोड़ें

आपके व्यवसाय से सहयोग रखने वाले दूसरे व्यवसायों के बारे में भी सोचें। उनसे पूछें कि क्या वे एक दूसरे की साइट पर इन व्यवसायों को जोड़ सकते हैं।

• बैनर अदला-बदली के प्रोग्राम में भी शामिल हों

किसी और की वेबसाइट पर अपना वेब एड्रेस जोड़ें और दूसरी वेबसाइट का वेबएड्रेस अपनी साइट पर शामिल करें। किसी सर्च इंजन पर जाकर बैनर एक्सचेंज टाइप करें और इसके बारे में जानकारी लें।

वेबसाइट के दर्शको की जानकारी

वेबसाइट में आने वाले दर्शको की जानकारी रखना बहुत जरुरी है. इसके लिए बहुत सारी प्रणाली मोजुद है. गूगल का एनालिटिसच्स (Google Analytics) इनमे से एक है और बहुत आधुनिक और उपयोगी है. ये सुविधा पूरी तरह से मुफत है. इसके द्वारा आप अपनी वेबसाइट में आने वाले दर्शको की संख्या, रहने का स्थान (देश, राज्य), आने का माध्यम इत्यादी जान सकते है.

वेबसाइट का रख-रखाव (Website Maintenance)

ये जरुरी है की आपकी वेबसाइट में नवीनतम और सही अंतर्वस्तु अंश हो. गलत, अधूरे या पुराना अंतर्वस्तु अंश आपकी या आपकी संस्था की साख को भी खराब करता है. ये धयान रखे की वेबसाइट पर कोई लिंक (link) टुटा हुआ ना हो.

अपना दर्शको की प्रवृत्ति को लगातार देखे तथा उसके अनुसार अपनी वेबसाइट में परिवर्तन करे

अपने वेबसाइट की टैक्नोलोजी को भी बदलते रहे और नए तकनीको को अपनी वेबसाइट में डालते रहे.

मैं उमीद करता हू कि या ये लेख आपको वेबसाइट बनने में कुछ मददगार होगा. आप निसंकोच अपने सवाल मुझे भेज सकते है, मैं आपकी मदद करने का प्रयास करूँगा.
Powered by Blogger.