चाणक्य नीति दर्पण सफलता आपके कदम चूमेगी chanakya niti in hindi - Top.HowFN

चाणक्य नीति दर्पण सफलता आपके कदम चूमेगी chanakya niti in hindi


chanakya quotes on love chanakya quotes on politics chanakya photo gallery chanakya images free download swami vivekananda wallpapers hd quotes
नई दिल्ली: अर्थशास्त्र, राजनीति और कूटनीति के मर्मज्ञ ज्ञाता कौटिल्य जिन्हें पूरी दुनिया आचार्य चाणक्य के नाम से जानती है उन्होंने कई ऐसी गूढ़ बातें पूरी दुनिया को बताई हैं जिनको मानकर आप जीवन में कभी भी मात नहीं खा सकते।



वैसे तो चाणक्य ने अर्थशास्त्र के संबंध पर काफी कुछ लिखा है लेकिन उन्होंने हमारी जीवनशैली और व्यवहार समेत तमाम गुणों के बारे में भी ऐसी ही कुछ बातें साझा की है जिनका पालन कर आप आजीवन खुश रह सकते हैं। जानिए आचार्य चाणक्य की कहीं काम की बातें

इन चीजों पर भूल के भी न मारें पैर-
आचार्य चाणक्य कहते थे कि जैसा कि मनुष्य स्वभाव से विचरण का आदी होता है इसलिए उसके पैरों में हमेशा गति बनी ही रहती है। ऐसे में हमें ध्यान रखना चाहिए कि चाहे अनचाहे ही सही पर हमारे पैर कभी भी सात चीजों पर नहीं पड़ने चाहिए। अग्नि, गुरु, ब्राह्मण, गौ, कुमारी कन्या, वृद्ध और बालक पर अचानक पैर लगना भी अशुभ माना जाता है। ऐसा होने पर हमें माफी मांगनी चाहिए।

ब्राह्मणों के पास ज्ञान तो स्त्री के पास होती है सुंदरता की शक्ति-
आचार्य चाणक्य का मत था कि जिस प्रकार के किसी ब्राह्मण के पास ज्ञान की शक्ति होती है उसी प्रकार के पास किसी महिला का सौंदर्य और यौवन ही उसकी सबसे बड़ी शक्ति होती है।

सुंदर लड़की से विवाह न करें-
विवाह के बारे में आचार्य चाणक्य का मत आज के दौरो के लोगों की सोच के एकदम विपरीत हैं। उनका मानना था कि समझदार और अक्लमंद पुरुष को सुंदर स्त्री से विवाह नहीं करना चाहिए। दरअसल उनका मानना था कि आपको विवाह के दौरान लड़की के चेहरे की सुंदरता के बजाए मन की सुंदरता को परखना चाहिए। क्योंकि सुंदर स्त्री अधार्मिक, नीच कुल की और चरित्रहीन भी हो सकती है।

इन लोगों को कभी न सोने दें-
सोना प्रकृति और मानवीय स्वभाव का अभिन्न अंग है। हर किसी को नींद आती है, लेकिन आचार्य चाणक्य नींद से ज्यादा प्रधानता कर्म को देते थे। उनका मानना था कि अगर आपका द्वारपाल, नौकर, राहगीर, भूखा व्यक्ति, भंडारी और विद्यार्थी सो रहे हैं तो उन्हें नींद से जगा देना चाहिए क्योंकि उनका कर्म कुछ और है और वो अक्सर कुछ और करने में तल्लीन रहते हैं।जाने हिन्दू संस्कृति मान्यताएँ व् उनके महत्ब)

ऐसे किया काम तो हरदम रहोगे असफल chanakya quotes in hindi for success-आप जब भी किसी नए काम को शुरू करो तो आपको कुछ सवाल अपने आप से पूछने चाहिए। जैसे कि मैं यह क्यों कर रहा हूं?, इसके क्या परिणाम होंगे? और क्या मैं इसमें सफल हो पाऊंगा? । आचार्य चाणक्य के मुताबिक अगर आप अपना काम शुरु करने से पहले इन तीन सवालों को खुद से पूछते हैं तो आपको हर कदम पर सफलता मिलेगी
Powered by Blogger.