यूट्यूब वीडियोज के जरिए कैसे कमाई create youtube account chanel - Top.HowFN

यूट्यूब वीडियोज के जरिए कैसे कमाई create youtube account chanel


आपका यूट्यूब चैनल वेबसाइट पर आपकी पहचान होगा हर यूट्यूब अकाउंट एक चैनल से अटैच होता है। यूट्यूब अकाउंट आपका Gmail अकाउंट भी बन सकता है। यूट्यूब पर अपना अकाउंट बनाने से आप गूगल ड्राइव जैसी सर्विसेज भी एक्सेस कर सकते हैं।

* अपना चैनल बनाने के बाद की-वर्ड्स डालने होते हैं। ये यूट्यूब पर आपके चैनल को सर्च करने के काम आएंगे। की-वर्ड जोड़ने के लिए-

Channel Settings-> Advanced section पर जाना होगा की-वर्ड्स आपके वीडियो कंटेंट के हिसाब से होने चाहिए।

स्टेप 2: वीडियो चैनल पर कंटेंट डालिए-
यूट्यूब पर चैनल बनाने के बाद सबसे पहला काम उस चैनल पर कंटेंट ऐड करना होगा। यूट्यूब पर हाई-क्वालिटी कंटेंट और लो क्वालिटी कंटेंट एड करने की सुविधा है। ये आपके कंटेंट टाइप पर निर्भर करेगा।
* कंटेंट ओरिजनल होना चाहिए।
* उसकी क्वालिटी अच्छी हो तो व्यूज ज्यादा मिलेंगे।
* चैनल ओनर को ये बात ध्यान रखनी चाहिए की वीडियोज रेग्युलर अपडेट होते रहें।
* वीडियो अपलोड करते समय की-वर्ड्स का ध्यान रखना जरूरी है। अगर की-वर्ड्स गलत होंगे तो वीडियो सर्च नहीं होगा।

स्टेप 3: वीडियो से पैसे बनाना earn money by online youtube in hindi
ज्यादा से ज्यादा वीडियो अपलोड करने और व्यूज मिलने के बाद बारी आएगी वीडियोज को मॉनिटाइज करने (पैसा कमाने) की। पैसा कमाने के लिए वीडियोज को मॉनिटाइज करना जरूरी है। इसका मतलब अपने वीडियोज में ऐड्स की परमीशन देना।
* अपलोड से पहले वीडियोज को मॉनिटाइज करने के लिए-
अपने यूट्यूब चैनल के डैशबोर्ड (Dashboard) पर जाना होगा। यहां से Monetisation tab->“Monetize with Ads” बॉक्स पर क्लिक करना होगा।
अगर ना मिले मॉनिटाइजेशन बटन-
अगर इस तरीके से मॉनिटाइजेशन बटन नहीं मिलती है तो चैनल सेटिंग्स पर जाएं। यहां से Monitisation टैब पर क्लिक करें। यूट्यूब पेज के टॉप लेफ्ट कॉर्नर पर (जहां साइन आउट का ऑप्शन दिया होता है) CREATOR STUDIO ऑप्शन दिया गया होगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें फिर Channel> Monitisation पर जाएं। इसके बाद “Monetize with Ads” बॉक्स पर क्लिक करना होगा।

यूट्यूब का मेल- अगर आपके चैनल के किसी वीडियो को बहुत ज्यादा व्यूज मिले हैं तो यूट्यूब की तरफ से एक मेल आएगा।
"Apply for revenue sharing for your video (Video Title)."

इस सब्जेक्ट के साथ अगर मेल आता है तो यकीनन आपके लिए खुशी की बात है। यूट्यूब द्वारा भेजे गए मेल में जिस वीडियो का नाम होगा उस वीडियो को अपलोड करने के लिए कंपनी आपको पैसे देगा, लेकिन ये सिर्फ एक वीडियो के लिए ही होगा। सभी वीडियोज को मॉनिटाइज करने के लिए ऊपर दी गई स्टेप को फॉलो करना होगा।

एडसेंस एक प्रोग्राम है जो ऑनलाइन अकाउंट्स द्वारा यूजर्स तक पेमेंट पहुंचाने का काम करता है। एडसेंस के जरिए होने वाली पेमेंट्स 100 डॉलर पूरे होने के बाद ही यूजर्स तक पहुंचती है। इसके लिए यूजर्स का 18 साल से ऊपर का होना जरूरी है।
एडसेंस अकाउंट में आपको अपना PayPal या बैंक अकाउंट डालना होगा। इसी के साथ, एक ई-मेल आईडी भी एडसेंस को देनी होगी। इस जानकारी की मदद से एडसेंस आपको वीडियोज द्वारा कमाया हुआ पैसा भेजेगी।

स्टेप 5: एडसेंस अकाउंट बनाने के लिए-

No comments

Powered by Blogger.