क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन 2021 credit card kya hota hai


यहाँ जानोगे SBI क्रेडिट कार्ड के नुकसान भारतीय स्टेट बैंक प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड के लाभ HDFC क्रेडिट कार्ड के फायदे क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए SBI क्रेडिट कार्ड लोन एसबीआई क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन SBI SBI credit card Apply online Credit card issuers in India Axis Bank Credit Card SBI ATM card application form online SBI online SBI Credit Card online login ICICI credit card SBI debit card apply online without net banking 

  credit card kya hota hai






अधिकतर लोगो को अभी भी नहीं पता रहता की आखिर ये क्रेडिट कार्ड होता क्या है तो चलिए में बताने वाला हु 
बैंक द्वारा जारी डेबिट कार्ड ATM कार्ड की तरह एक कार्ड है Bank Ac में अगर पैसे नहीं भी है फिर भी आप अपने क्रेडिट कार्ड के जरिये Online या Offline shopping कर सकते है क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके हम बैंक से  उधार रुपये के दुबारा पैसे लेके सामान खरीद सकते है. 

 पर इस उधारी के पैसो की भी कुछ limt होती है यहाँ  जानना बहुत जरुरी है कि ICICI, HDFC, SBI, PNB, YES Bank या किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड से ऐसे किश्तों में पैसे देने से आपको Bank Interest भी देना होगा है 

इस पैसे को लौटाने के लिए एक Grace Period होता है जो 25 से 30 दिन तक होता है अगर इस समय के अंदर हम पैसे जमा करा दे तो कोई Interest नहीं देना होगा. लेकिन बाद वो पैसे में ब्याज के साथ बैंक को Credit Card Bill के रूप में लौटाने पड़ते है

CREDIT CARD uses rules hindi 


 1. क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से पहले सभी बैंक ICICI, HDFC, SBI, PNB, YES Bank नियम और शर्ते अच्छी तरह जान ले 

 2. क्रेडिट कार्ड से उतनी ही pay करे जितना वापिस दे पाए. यह कार्ड में अक्सर लोग भूल जाते है 

 3. समय रहते Credit Card Bill भर दे अतिरिकत ब्याज से बचने के लिए 

 4. कम से कम 30-40% क्रेडिट कार्ड लिमिट Emergency के लिए जरुर रखे. 

 5. ज्यादा जरुरत होने पर ही इस्तेमाल करे. जितना हो सके कर्ज से बचे

क्रेडिट कार्ड के फायदे 2021 

  1. Online Shopping किश्तों (EMI) पर कर सकते है
  2. Credit Card से बकाया बैलेंस से ज्यादा की खरीदारी कर सकते है.
  3. क्रेडिट कार्ड से हमें एक फिक्स समय के लिए बिना ब्याज के पैसे उधर मिल जाते है। अपने Credit Card से जब हम Shopping या अन्य कोई Payment करते है तो बैंक उस पैसे को चुकाने के लिए 50 दिन का समय देता है। 50 दिन के अंदर हम अगर Credit Card Bill Pay कर देते है तो हमें उस पैसे का कोई Interest नहीं देना होता।
  4. क्रेडिट कार्ड होने के कारण बैंक से Coupen codes और  Cashback Offer मिलते रहते है जिससे काफी पैसो की बचत हो जाती है.
  5. अपने साथ हमेश cash नहीं रखना पड़ता कोई भी खरीदारी या बिल का भुगतान कर सकते है. और Cashless Transaction को बढ़ावा मिलता है.
  6. महीने के अंतिम में हमे सब खर्चे की स्टेटमेंट मिलती रहती है. जिससे अपना बजट बनाने में मदद मिलती है

क्रेडिट कार्ड के प्रकार


Shoping क्रेडिट कार्ड - खरीदारी या ट्रांज़ैक्शन पर छूट का लाभ उठाने के लिए online  या ऑफलाइन खरीदारी करें. साल भर कैशबैक, डिस्काउंट वाउचर और अधिक का लाभ उठाएं.

ट्रैवल क्रेडिट कार्ड - टिकट बुकिंग एयरलाइन, बस और रेल टिकट बुकिंग, कैब बुकिंग पर कुछ छूट का लाभ उठा सकते हैं. प्रत्येक खरीद पर रिवॉर्ड प्वॉइंट्स पा सकते हैं. रिवॉर्ड प्वाइंट्स को भविष्य की बुकिंग पर छूट प्राप्त करने के लिए use किया जा सकता है. 

फ्यूल क्रेडिट कार्ड
फ्यूल क्रेडिट कार्ड की मदद से फ्यूल सरचार्ज छूट का लाभ उठाकर अपनी कुल परिवहन लागत को कम करें. ऐसे क्रेडिट कार्ड से किए गए फ्यूल खरीद अतिरिक्त रिवॉर्ड प्वॉइंट्स अर्जित करने में भी मदद कर सकते हैं. पूरे वर्ष के दौरान फ्यूल के खर्च पर पर्याप्त बचत करें.

सेक्योर्ड क्रेडिट कार्ड
आकर्षक ब्याज़ दरों का लाभ उठाने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर एक सेक्योर्ड क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाएं. इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड की मदद से यूज़र उचित उपयोग करते हुए अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ा सकते हैं.


रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड
इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड में विशिष्ट खरीद और ट्रांज़ैक्शन पर बढ़े हुए रिवॉर्ड प्वॉइंट्स मिलते हैं. अर्जित बोनस प्वॉइंट्स को भविष्य की खरीद पर छूट के लिए रिडीम किया जा सकता है, या अपने मासिक क्रेडिट कार्ड बिलों को कम करने के लिए रिडीम किया जा सकता है.

0 Response to "क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन 2021 credit card kya hota hai "

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel