Latest

राफेल डील घोटाला क्या है कीमत | rafale scam news in hindi rafael viman


राफेल डील घोटाला क्या है बताएंगे राफेल विमान की कीमत राफेल विमान घोटाला राफेल विमान क्या है भारत के पास कितने राफेल है राफेल विमान विकिपीडिया राफेल विमान company राफेल विमान Speed राफेल विमान की विशेषता भारत मे फिर से राफेल विमान घोटाला लौट आया है और कांग्रेस (Congress) इस डील में भारी घोटाले का आरोप लगा रही है तो bjp सरकार (Modi Govt.) इससे इनकार कर रही. rafale deal सौदे की जांच की मांग से जुड़ीं याचिकाओं को Supreme court खारिज कर चुका है. हालांकि, प्रशांत भूषण और अरुण शौरी अब अदालत में पुनर्विचार याचिका भी दाखिल कर चुके हैं. संसद के शीतकालीन सत्र में भी यह मामला खूब गूंज रहा.

राफेल डील घोटाला क्या है कीमत 2021 news


 congress कई बार राफेल को एक लाख 30 हजार करोड़ की डील कह चुके तो लोकसभा में अरुण जेटली ने स्पष्ट किया कि कुल डील 58 हजार करोड़ की ही है. बाद में राहुल गांधी ने जेटली के आंकड़े पर ही प्रेस कांफ्रेंस कर पलटवार किया.

उन्होंने कहा कि सरकार कहती है कि कीमत गोपनीय है, फिर कैसे जेटली ने 58 हजार करोड़ की डील की बात स्वीकार की.इस प्रकार 36 विमानों की संख्या से भाग देने पर एक विमान की कीमत 16 सौ करोड़ बैठती है. 

जेटली पूछते हैं कि 1600 का आंकड़ा कहां से आ रहा है, खुद उन्होंने ही तो दाम का खुलासा कर दिया है. राहुल ने फिर दोहराया कि पांच सौ करोड़ के विमान मोदी सरकार ने क्यों 1600 करोड़ में खरीदे? यह डील क्यों हुई, कब हुई, कैसे हुई, किसके बीच हुई, आरोप क्या हैं, 

सुप्रीम कोर्ट का क्या कहना है और सरकार के क्या जवाब हैं, इससे जुड़े ढेरों सवाल आम आदमी के मन में कौंध रहे हैं. यहां हम ऐसे ही 10 प्रमुख सवालों के जरिए आपको राफेल डील(Rafale Deal) की पूरी कहानी समझाने की कोशिश करेंगे.
प्रशान्त भूषण ने आरोप लगाए -राफेल सौदा इतना बड़ा घोटाला है जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती. राफेल सौदा इतना बड़ा घोटाला है जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती. बोफोर्स 64 करोड़ रुपये का घोटाला था जिसमें चार प्रतिशत कमीशन दिया गया था. इस घोटाले में कमीशन कम से कम 30 प्रतिशत है. अनिल अंबानी को दिए गए 21,000 करोड़ रुपये केवल कमीशन हैं, कुछ और नहीं.’

राफेल सौदे के बाद लड़ाकू विमानों की आपूर्ति करने वाली फ्रांसीसी कंपनी दसाल्ट ने भारतीय कंपनियों के लिए व्यापार के सृजन के दायित्वों का पालन करने के लिए रिलायंस ग्रुप के साथ एक संयुक्त उद्यम शुरू किया.

भूषण ने पूछा कि वायुसेना को 126 विमानों की ज़रूरत थी और उसने किस तरह अपनी ज़रूरत कम की और नए सौदे से तकनीक वाली उपधारा गायब होने पर सवाल किए.
जानकारी मदगार हो तो शेयर करे हमें अधिक जाने ClickMe
Please SHARE Whatsapp

0 Response to "राफेल डील घोटाला क्या है कीमत | rafale scam news in hindi rafael viman "

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Widgets